होम / यूपी में अब डेंगू का कहर, 48 बच्चों सहित 55 लोगों की मौत   

यूपी में अब डेंगू का कहर, 48 बच्चों सहित 55 लोगों की मौत   

Prachi • LAST UPDATED : September 2, 2021, 9:18 am IST
इंडिया न्यूज, लखनऊ:
कोरोना संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश में अब डेंगू बुखार ने कहर मचा दिया है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में न केवल डेंगू बुखार के मामले सामने आ रहे हैं, बल्कि इससे मौतों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। फिरोजाबाद में इस खतरनाक बुखार से अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है। सबसे चिंता की बात यह है कि मरने वालों में 36 बच्चे शामिल हैं। वहीं, मथुरा में भी अब तक इस बुखार से 12 बच्चों सहित 14 लोग जान गंवा चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच डेंगू बुखार का जिस तरह से बच्चों पर अटैक हो रहा है, उसने स्वास्थ्य महकमों के भी हाथ-पांव फुला दिए हैं। फिरोजाबाद में 14 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटाने का आदेश दिया। इतना ही नहीं, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए एक सप्ताह तक वहां स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। फिरोजाबाद सरकारी मेडिकल कॉल की प्राचार्य डॉ संगीता अनेजा ने कहा कि अब तक फिरोजाबाद जिले में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार के कारण 36 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत हो गई है। ये मौतें कोरोना की संभावित तीसरी लहर का संकेत नहीं देती हैं क्योंकि भर्ती किए गए मरीजों में से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया है। वहीं, ऐसी ही हालत मथुरा में भी देखने को मिल रही है। कोरोना नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ भूदेव ने गुरुवार को कहा मथुरा जिले में वायरल बुखार के कारण 12 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई है।  इससे ग्रामीण दहशत में हैं। हमने गांवों में अस्थायी अस्पताल बनाए हैं।
डर के कारण 50 से अधिक परिवारों ने छोड़ा गांव  
मथुरा के कोहा गांव में बीमारी फैलने के कारण 50 से अधिक परिवार गांव छोड़कर भाग गए हैं। इस बीच जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जो सैंपल लिए थे, उसमें मलेरिया और डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। नमूनों से यह भी पता चला कि गांव में डेंगू, स्क्रब टाइफस, मलेरिया, लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारियां फैल रही हैं। साथ ही दिल्ली और लखनऊ की टीमें गांव में तैनात हो गई हैं। इतना ही नहीं, वाराणसी से लेकर यूपी के कई इलाकों में यह बीमारी फैल गया है और लगातार इसके मरीज मिल रहे हैं।
Attachments area

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.