होम / Tech News:ट्रेन से संबंधित किसी भी समस्या को अब इस ऐप के जरिये कर पाएंगे आसानी से हल

Tech News:ट्रेन से संबंधित किसी भी समस्या को अब इस ऐप के जरिये कर पाएंगे आसानी से हल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 23, 2023, 11:30 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली: (Ministry of Railways has launched such an app) देश मे रेलवे द्वारा लाखों लोग हर रोज यात्रा करते हैं और इस यात्रा में लोगोँ को कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। इन परेशानियों से पार पाने के लिए कई लोग इसकी शिकायत भी दर्ज कराते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को ही इस शिकायत करने के बारे में जानकारी होती है। जो लोग सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं वह इन समस्याओं को ट्विटर के माध्यम से भारतीय रेलवे तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार इसका भी कोई खास असर नहीं पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय ने एक ऐसी ऐप को लांच किया है, जिससे आप ट्रेन से संबंधित किसी  भी समस्या की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तो चलिए जानते है इस ऐप के बारे में ये खास बाते।

  • ‘रेल मदद’ ऐप के जरियें आसानी से कर सकेंगे शिकायत 
  • इस ऐप से क्या सुविधाएं मिलेगी?
  • 139 नंबर से भी कर सकते हैं शिकायत

रेल मदद ऐप से आसानी से कर सकेंगे शिकायत 

कुछ समय पहले ट्विटर के माध्यम से रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के शिकायत संबंधित बातो को ध्यान में रखते हुए एक ऐप लॉन्च किया था, जिसका नाम रेल मदद था। इस ऐप को लॉन्च करते हुए रेलवे मंत्रालय ने कहा था कि आप ट्रेन से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या शिकायतों का हल यहां से पा सकते हैं। यह ऐप ट्रेन से सफर करने वालों के लिए किसी रामबाण की तरह काम करेगा। इस ऐप से आप ट्रेन के भीतर होने वाली सभी समस्याओं की निवारण पा सकते हैं।

इस ऐप से क्या सुविधाएं मिलेगी?

रेल मदद ऐप से ट्रेन में किसी भी वक्त मेडिकल और सिक्योरिटी से संबंधित आसानी से सहायत मिल सकता है। इसके साथ सुरक्षा संबंधी भी समस्या को इस ऐप के माध्यम से तुरंत समाधान हो सकेगा। अगर महिलाओं को लेकर बात करें तो इस ऐप के जरिए महिलाओं और दिव्यांगो के लिए विशेष सुविधाएं दी जाती हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन या किसी रेलवे कर्मी से भी जुड़ी कोई भी समस्या अगर आपको है तो आप इस ऐप के जरिए शिकायत तुरंत दर्ज करा सकते हैं।

 139 नंबर से भी कर सकते हैं शिकायत

भारतीय रेलवे ने हेल्प लाइन नंबर 139 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके आप रेलवे संबंधित किसी भी समस्या का शिकायत दर्ज करा सकते हैं। चाहे वह खाने से संबंधित समस्या हो, ट्रेन में साफ सफाई की समस्या हो, मेडिकल इमरजेंसी हो या सिक्योरिटी से संबंधित कोई भी शिकायत आप इस नंबर पर फोन करके अपनी सभी शिकायतों का हल पा सकते हैं।

ये भी पढ़े:- नथिंग ने भारत में लॉन्च किया नथिंग ईयर (2), 28 मार्च से शुरू होगी सेल, जानिए प्राइस और स्पेसिफिकेशन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की तरह कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
ADVERTISEMENT