होम / NSA Meeting On Afghanistan आतंकवाद का अड्डा न बने अफगानिस्तान

NSA Meeting On Afghanistan आतंकवाद का अड्डा न बने अफगानिस्तान

Vir Singh • LAST UPDATED : November 10, 2021, 6:10 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

NSA Meeting On Afghanistan राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को आठ देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की बैठक में आयोजित की गई। भारतीय एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में हुई इस बहुपक्षीय बैठक में अफगानिस्तान के हालात को लेकर चर्चा के साथ यह तय करने पर जोर दिया गया है कि अफगानस्तिान कट्टरपंथ और उग्रवाद से मुक्त रहे। इसके अलावा इस बात पर भी जोर रहा कि अफगानिस्तान कभी वैश्विक आतंकवाद का स्रोत नहीं बन पाए।

NSA Meeting On Afghanistan दिल्ली घोषणा पत्र जारी किया

इस मीटिंग में दिल्ली घोषणा पत्र जारी किया गया। इसमें जोर दिया गया कि अफगानस्तिान की धरती का आतंकवादियों को पनाह एवं प्रशिक्षण देने तथा आतंकवादी गतिविधियों की साजिश रचने एवं धन मुहैया कराने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। घोषणापत्र में सभी पक्षों ने सभी प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदा की और उससे मुकाबला करने का संकल्प दोहराया। इसमें आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने एवं अन्य ढांचागत सहायता और कट्टरवाद को को समाप्त करना शामिल है।

NSA Meeting On Afghanistan अफगानियों की मानवीय मदद की जरूरत पर भी बल

दिल्ली घोषणापत्र के अनुसार बैठक में अफगानस्तिान, विशेष रूप से वहां की सुरक्षा स्थिति तथा उसके क्षेत्रीय एवं वैश्विक प्रभावों पर चर्चा की गई। सभी पक्षों ने उस देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति, आतंकवाद के कारण उभरे खतरों, कट्टरवाद और नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम के साथ-साथ अफगान जनता को मानवीय सहायता की जरूरत पर बल दिया।

NSA Meeting On Afghanistan चीन और पाकिस्तान ने बैठक में नहीं लिया हिस्सा

अफगानिस्तान के समाज में सभी वर्गों को भेदभाव रहित एवं एकसमान मानवीय मदद मिलने को लेकर भी बैठक में सहमति बनी। बैठक में ईरान, रूस, कजाखस्तान, कर्गिीज गणराज्य, ताजिकस्तिान, उज़्बेकस्तिान तथा तुर्कमेनस्तिान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अथवा सुरक्षा परिषद के सचिवों ने भाग लिया। भारत की पहल में आयोजित इस बैठक में पाकस्तिान और चीन को भी निमंत्रण दिया गया था, लेकिन उन्होंने इसमें भाग नहीं लिया।

NSA Meeting On Afghanistan आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने की अपील

बैठक के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित एवं स्थिर अफगानस्तिान के प्रति मजबूत समर्थन दोहराया। इसके साथ ही संप्रभुता, एकता एवं प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करने और आंतरिक मामलों में दखल नहीं देने की बात कही। उन्होंने अफगानस्तिान की सुरक्षा स्थिति में गिरावट के कारण लोगों को होने वाली तकलीफों पर गहरी चिंता जताई। इसके साथ ही इस मीटिंग में कुंदुज, कंधार एवं काबुल पर आतंकवादी हमलों की भर्त्सना की गई।

Read More : Important Meeting On Afghanistan डोभाल के नेतृत्व में अफगानिस्तान पर शांति व स्थिरता को लेकर नई दिल्ली आज होगी बैठक

Read More : Cabinet Meeting : पंजाब में 36 हजार कर्मचारी होंगे रेगूलर

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada : कनाडा ने इंफोसिस पर लगाया जुर्माना, जानें वजह-Indianews
करियर की 20वी फिल्म देने पर Arjun Kapoor ने शेयर की पोस्ट, Singhan Again के डायरेक्टर के लिए लिखी ये बात -Indianews
Chandu Champion का पहला पोस्टर हुआ रिलीज, लंगोट में इस तरह दौड़ते दिखें कार्तिक आर्यन -Indianews
Madhavi Raje: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे का निधन, लंबे समय से चल रहीं थी बीमार- indianews
Salman Khan के केस में आया नया मोड़, गैंगस्टर रोहित गोदारा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने लिया ये एक्शन -Indianews
रिलीज हुआ Double iSmart का Teaser, पावर-पैक एक्शन में दिखें राम पोथिनेनी-संजय दत्त -Indianews
NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews
ADVERTISEMENT