होम / Nuh Voilence: नूंह हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पुलिस को चेताया- अब न हो हिंसा, हेट स्पीच पर कही ये बात

Nuh Voilence: नूंह हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, पुलिस को चेताया- अब न हो हिंसा, हेट स्पीच पर कही ये बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 2, 2023, 4:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nuh Voilence: हरियाणा के नूंह  हिंसा का मामाल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार ने ये बाद सुनिश्चित करने के लिए कहा कि हिंसा के साथ कोई हेट स्पीच जैसी चीजे की ना की जाए। हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में संप्रदायिक हिंसा के चलते 6 लोगों की मौत हो गई। इस मामले में वकिल सीयू सिंह ने चीफ जस्टिस के सामने इस मामले की याचिका पेश की।

वकिल सीयू सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में मांग करते हुए कहा कि इलाके में हिंसा के दौरान लगातार हेट स्पीच दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि प्रदर्शन, सभाओं, रैलियों और हेट स्पीच में रोक लगाए जाए। वहीं सु्प्रीम कोर्ट ने इसके बाद कहा कि सरकार और अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करे की  हेट स्पीच जैसी घटनाएं सामने ना आए। इसके अलावा सु्प्रीम कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को करने के लिए कहा है।

दिल्ली में विश्व हिंदू परिषद प्रदर्शन पर रोक लगाने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली NCR में विश्व हिंदू परिषद और बजरंगदल के प्रदर्शन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इस मामले में दिल्ली में रहने वाले शाहीन अब्दुल्लाह ने याचिका दायर की। इस याचिका में दिल्ली-NCR में अलग-अलग जगहों पर होने वाले विश्व हिंदू परिषद और बजरंगदल के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग की थी। मामले के वकिल सीयू सिंह ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि नूंह में हिंसा के बाद से हरियाणा में हालात खराब है। दिल्ली में 23 जगहों पर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इससे यहां भी हालात बिगड़ सकते हैं।

क्या है मामला

हरियाणा के नूंह जिलें में 31 जुलाई को  दो समुदायों के बीच हुई संप्रदायिक हिंसा हुई। इस हिंसा की आग में दो होमगार्ड समेंत 5 लोगों के मौत हो गई। वहीं इलाके में करीब 133 से अधिक गांड़ीयों को आग के हवाले कर दिया गया। हिंसा में अब तक 16 FIR दर्ज की जा चुंकी है। बता दें कि इस हिंसा की आग उस वक्त भड़की जब हिंदू परिषद की तरफ से हर वर्ष की तरह से एक धार्मिक यात्रा निकाली जाती रही थी।

यह भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT