होम / Omar Abdullah से ज्यादा अमीर हैं जम्मू कश्मीर के ये हिंदू उपमुख्यमंत्री, दौलत जानकर फटी रह जाएंगी Rahul Gandhi की आंखें

Omar Abdullah से ज्यादा अमीर हैं जम्मू कश्मीर के ये हिंदू उपमुख्यमंत्री, दौलत जानकर फटी रह जाएंगी Rahul Gandhi की आंखें

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 16, 2024, 5:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), First Deputy CM of J&K UT: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में और जम्मू क्षेत्र के एक प्रमुख चेहरे सुरिंदर कुमार चौधरी ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। हम आपको बताते चले कि श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मंत्री परिषद के लिए सतीश शर्मा, सकीना यातू, जाविद डार, सुरिंदर कुमार चौधरी और जाविद राणा सहित कुल पांच विधायकों ने शपथ ली है। हम आपको बताते चले कि, सुरिंदर कुमार चौधरी ने जम्मू के नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा नेता रविंदर रैना को हराया था।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले सीएम बने उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला 2009 के बाद मुख्यमंत्री बने है। लेकिन इस बार वो जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। पिछली बार जम्मू कश्मीर पूर्ण राज्य था, तब उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बने थे। अब परिस्थिति काफी अलग है। हम आपको बताते चलें कि, केंद्र द्वारा 2019 में क्षेत्र की ‘विशेष स्थिति’ समाप्त करने और एलजी को अधिक शक्तियां प्रदान करने के बाद उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले और अपेक्षाकृत कमजोर मुख्यमंत्री बनने का गौरव भी अर्जित किया है।

बॉलीवुड की वो 3 सौतनें जो कभी नहीं बन सकीं सहेली, एक ने तो 12 सालों में बात तक नहीं की!

शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले उमर अब्दुल्ला ने क्या कहा?

शपथ ग्रहण समारोह से पहले उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, “मैं पूरे छह साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री था। अब मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री बनूंगा। किसी केंद्र शासित प्रदेश का सीएम होना बिल्कुल अलग बात है। इसकी अपनी चुनौतियां हैं। मुझे उम्मीद है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी है।”  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मुख्यमंत्री सहित केवल 10 मंत्री पद हैं। कांग्रेस के छह विधायकों में से किसी ने भी शपथ नहीं ली है। 

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का शेड्यूल जारी, जानें कब और कहां खेले जाएंगे 5 टेस्ट मैच

कांग्रेस विधायक दल के नेता ने कही ये बात?

कांग्रेस विधायक दल के नेता गुलाम अहमद मीर ने कहा, यह जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमारे विरोध का प्रतीक है। निर्वाचित सदस्यों में से किसी ने भी जम्मू-कश्मीर एलजी सिन्हा के समक्ष शपथ नहीं ली। श्रीनगर में शपथ ग्रहण समारोह में इंडिया ब्लॉक के कई नेता शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के शीर्ष नेता मौजूद रहे। इसके अलावा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सीपीआई (एम) नेता प्रकाश करात भी मौजूद थे। समारोह में सांसद कनिमोझी करुणानिधि और सुप्रिया सुले भी शामिल हुईं।

दमघोटू प्रदूषण से बचने के लिए जरूर करें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, सांस की नली से लेकर फेफड़ों तक में जमा गंदगी को कर देगा सफा-चक

कौन है सुरिंदर कुमार चौधरी?

सुरिंदर चौधरी ने नौशेरा से भाजपा के रविंदर रैना को हराकर अपनी जगह बनाई है। हम आपको बताते चले कि, सुरिंदर चौधरी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) से की थी। चौधरी ने 2014 में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नौशेरा सीट से चुनाव लड़ा था। हालांकि इस चुनाव में उन्हें भाजपा के रवींद्र रैना के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। अपने राजनीतिक सफर के दौरान चौधरी ने बाद में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) पार्टी ज्वाइन कर ली और फिर यहां उन्हें पार्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर मिला। चौधरी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में नौशेरा सीट से भाजपा के रवींद्र रैना को हराकर जीत हासिल की है। इस जीत के परिणामस्वरूप उन्हें उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। 

हेमंत सोरेन के ‘मैया सम्मान’ पर उठा बड़ा सवाल, वायरल वीडियो ने खोली सरकार के दावों की पोल!

सुरिंदर चौधरी के पास कितनी संपत्ति है?

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से भी ज्यादा संपत्ति उपमुख्यमंत्री सुरिंदर कुमार चौधरी के पास है। myneta.info वेबसाइट के मुताबिक जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की नेट वर्थ सिर्फ 55 लाख रुपये है। उनके पास 80 हजार रुपये कैश है और अलग-अलग बैंक अकाउंट में उन्होंने 24 लाख 44 हजार रुपये जमा किए हैं। उमर अब्दुल्ला के पास 30 लाख रुपये की ज्वैलरी है। जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री के पास इसके अलावा और कोई संपत्ति नहीं है। तो वहीं अगर हम जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री सुरिंदर कुमार चौधरी के नेट वर्थ की बात करें तो उनके पास कुल 2 करोड़ तीन लाख रुपये की संपत्ति है। 1 लाख रुपये कैश और 1 लाख 69 हजार रुपये बैंकों, वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों में जमा है। इसके अलावा उन्होंने 12 लाख 52 हजार रुपये की दो इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है।

Lawrence Bishnoi ने अब Salman Khan के आगे रख दी एक नई शर्त, जिसे जान हिल गया है बॉलीवुड

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.