होम / One Nation, One Election: एक राष्ट्र, एक चुनाव पर आयोग का बड़ा बयान, हर 15 साल में इतनी बड़ी रकम की जरुरत

One Nation, One Election: एक राष्ट्र, एक चुनाव पर आयोग का बड़ा बयान, हर 15 साल में इतनी बड़ी रकम की जरुरत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 21, 2024, 3:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), One Nation, One Election: एक राष्ट्र, एक चुनाव का लेकर अक्सर देश में मांग होती रहती है। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने इसका अनुमान लगाया है कि अगर लोकसभा और विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराए जाएं तो नई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) खरीदने के लिए हर 15 साल में 10,000 करोड़ रुपये की राशि की जरुरत पड़ेगी। कानून मंत्रालय को भेजे गए एक संदेश में, पोल पैनल ने इस बात पर कहा है कि ईवीएम की शेल्फ लाइफ 15 साल है और अगर एक साथ चुनाव होते हैं तो मशीनों के एक सेट का इस्तेमाल उनके जीवनकाल में तीन चक्रों के लिए किया जा सकता है।

इन चीजो की पड़ेगी जरुरत

वहीं, इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अनुमान है कि पूरे भारत में कुल 11.80 लाख मतदान केंद्रों की आवश्यकता होगी। एक साथ मतदान के दौरान, प्रति मतदान केंद्र पर ईवीएम के दो सेट की आवश्यकता होगी। एक लोकसभा सीट के लिए और दूसरा विधानसभा क्षेत्र के लिए। सरकार को ईसी, पीटीआई की रिपोर्ट दोषपूर्ण इकाइयों और प्रतिस्थापनों के लिए, नियंत्रण इकाइयों (सीयू), मतपत्र इकाइयों (बीयू) और मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों का एक निश्चित प्रतिशत आरक्षित के रूप में रखा जाना चाहिए, जैसा कि भेजे गए संचार में कहा गया है।

कितनी आएगी एक साथ चुनाव में लागत

चुनाव आयोग ने कहा कि, एक ईवीएम के लिए कम से कम एक बीयू, एक सीयू और एक वीवीपैट मशीन बनती है। इसलिए, एक साथ मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम और वीवीपीएटी की न्यूनतम संख्या होगी: 46,75,100 बीयू, 33,63,300 सीयू और 36,62,600 वीवीपैट, 2023 की शुरुआत में, ईवीएम की अनुमानित लागत 7,900 रुपये प्रति बीयू, 9,800 रुपये प्रति सीयू और 16,000 रुपये प्रति यूनिट वीवीपैट थी।

2029 में पहला एक साथ चुनाव

चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय से एक साथ मतदान पर एक प्रश्नावली का जवाब दिया और अतिरिक्त मतदान और सुरक्षा कर्मियों, ईवीएम के लिए बढ़ी हुई भंडारण सुविधाओं और अधिक वाहनों की आवश्यकता पर जोर दिया। नई मशीनों के उत्पादन, भंडारण सुविधाओं में वृद्धि और अन्य लॉजिस्टिक कारकों को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने उल्लेख किया कि पहला एक साथ चुनाव केवल 2029 में हो सकता है।

संविधान में परिवर्तन

इसमें यह भी बताया गया है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए संविधान के पांच अनुच्छेदों में संशोधन की आवश्यकता होगी। इन अनुच्छेदों में अनुच्छेद 83, अनुच्छेद 85, अनुच्छेद 172, अनुच्छेद 174 और अनुच्छेद 356 शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, संविधान की दसवीं अनुसूची में भी बदलाव की आवश्यकता होगी, जो दलबदल के आधार पर अयोग्यता से संबंधित है। एक साथ चुनाव के मुद्दे की जांच के लिए सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया है। एक राष्ट्र, एक चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति को लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के एक साथ चुनाव कराने के लिए अध्ययन करने और सिफारिशें करने का काम सौंपा गया है। समिति भारत के संविधान के तहत मौजूदा ढांचे और अन्य वैधानिक प्रावधानों पर विचार करेगी।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India-Maldives Relation:मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर पहुंचे नई दिल्ली, चीन को ले कही यह बड़ी बात- Indianews
IPL 2024 से बाहर होने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस-Indianews
Sikandar: सिकंदर की घोषणा के बीच रश्मिका मंदाना का पुराना वीडियो वायरल, सलमान खान के साथ काम करने की जताई थी इच्छा -Indianews
PBKS VS RCB: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को दिया 242 रन का टारगेट, कोहली ने खेली शानदार पारी-Indianews
Viral Video: अस्पताल के ओपीडी वार्ड में स्कूटर चलाती रही नर्स, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Friendship Marriage: जानें क्या है फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में क्यों बढ़ रहा है इसका ट्रेंड-Indianews
Iran: ईरान ने खाड़ी में जब्त किए गए हाज से चालक दल के पांच भारतीय सदस्यों को रिहा-Indianews
ADVERTISEMENT