होम / OPS: पुरानी पेंशन की मांग पर गुड न्यूज! केंद्रीय कर्मचारियों को 50% पेंशन की गारंटी देगी सरकार

OPS: पुरानी पेंशन की मांग पर गुड न्यूज! केंद्रीय कर्मचारियों को 50% पेंशन की गारंटी देगी सरकार

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 10, 2024, 1:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), OPS: अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद पेंशन के लिए NPS में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह जरुर जानना चाहिए। केंद्रीय कर्मचारी और अलग-अलग राज्य सरकारों के कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली की मांग हो रही है। सरकारी कर्मचारियों की मांगों को मानते हुए हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान और झारखंड में OPS को बहाल भी कर दिया गया। लेकिन केंद्र सरकार ने इसे बहाल करने से इनकार कर दिया। इसके बावजूद लाखों कर्मचारी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। इसे लेकर अप बड़ी अपडेट ये आ रही है कि सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों को 50% पेंशन की गारंटी दे सकती है।

  • पुरानी पेंशन की मांग 
  • केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज 
  • 50% पेंशन की गारंटी

गुड न्यूज

सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली में नामांकित केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए अंतिम वेतन का 50% पेंशन के रूप में प्रदान करने की योजना बना रही है। यह प्रयास पेंशन भुगतान के बारे में उनकी चिंताओं को दूर करता है, भले ही मौजूदा योजना उन लोगों के लिए आकर्षक रिटर्न प्रदान करती है जो 25-30 वर्षों तक निवेश करते हैं, खासकर 2004 के बाद भर्ती हुए लोगों के लिए। यह टाइम्स ऑफ इंडिया में सिद्धार्थ द्वारा एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टी वी सोमनाथन की अगुवाई में एक समिति का गठन किया गया। हालांकि सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) की वापसी को खारिज कर दिया है, लेकिन इसने कुछ हद तक आश्वासन देने का विकल्प खुला रखा है। यह कांग्रेस द्वारा मनमोहन सिंह सरकार द्वारा लिए गए फैसले को पलटने की घोषणा के बीच हुआ है।

पुरानी पेंशन योजना (OPS) क्या है?

OPS योजना के तहत सरकारी कर्मचारी अपने अंतिम वेतन का आधा हिस्सा आजीवन पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यह राशि वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर समायोजन के अधीन है। OPS यह सुनिश्चित करता है कि सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर एक गारंटीकृत मासिक पेंशन मिले, बशर्ते कि उन्होंने कम से कम दस साल की सेवा पूरी कर ली हो। इस पेंशन राशि की गणना उनके अंतिम मूल वेतन और सेवा में कुल वर्षों की संख्या के आधार पर की जाती है।

Shaila Rani Rawat: कौन थीं पूर्व CM हरीश रावत के खिलाफ बगावत करने वाली विधायक शैला रानी? जिन्होनें 68 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस 

OPS की एक प्रमुख विशेषता यह है कि सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को पूरी पेंशन राशि का भुगतान करने की जिम्मेदारी सरकार की होती है। इसका मतलब यह है कि उनकी सेवा के वर्षों के दौरान, कर्मचारियों के वेतन का कोई भी हिस्सा उनके पेंशन फंड में नहीं काटा जाता है। यह योजना सरकारी कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती है, जिससे वे अपने सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन की योजना आत्मविश्वास के साथ बना सकते हैं। दूसरी ओर, NPS योजना अलग तरीके से काम करती है, क्योंकि यह एक परिभाषित योगदान योजना है। इस योजना के तहत, सरकारी कर्मचारी अपने मूल वेतन का 10% योगदान करते हैं, और केंद्र 14% योगदान देता है।

पेंशन- बजट 2024 की उम्मीदें

सोमनाथन समिति ने अंतरराष्ट्रीय अनुभव की जांच की है और आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा किए गए समायोजन का अध्ययन किया है। इसके अतिरिक्त, व्यापक गणनाओं ने एक निश्चित रिटर्न की गारंटी के प्रभावों का आकलन किया है। “हालांकि केंद्र के लिए 40-45% गारंटी देना संभव है, लेकिन राजनीतिक रूप से, यह उन कर्मचारियों की चिंता को दूर नहीं करता है जो 25-30 साल से काम कर रहे हैं। नतीजतन, सरकार के भीतर 50% गारंटी देने की स्वीकृति बढ़ रही है। इसका मतलब है कि कमी होने पर सरकार इस कमी को पूरा करेगी।”

Madhya Pradesh: पति ने पत्नी का सिर किया धड़ से अलग, इलाके में फैली दहशत; आरोपी गिरफ्तार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gonda: यूपी में मानवता शर्मसार, लड़के को शराब की बोतल में पेशाब भरकर पिलाया, 3 गिरफ्तार -IndiaNews
Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
Bachchan Family: अनंत अंबानी की शादी में दिखी बच्चन परिवार की तकरार, ऐश्वर्या-आराध्या ने बाकी सदस्यों के साथ नहीं दिए पोज -IndiaNews
Anant Radhika Wedding: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट अब शादीशुदा, वरमाला का वीडियो हुआ वायरल -IndiaNews
Lucky Ali: ‘दुनिया आपको आतंकवादी कहेगी…’, Singer लकी अली ने मुसलमान होने को बताया अकेलापन -IndiaNews
Radhika Merchant First Pics: दुल्हन राधिका मर्चेंट की पहली झलक आई सामने, देखें अनंत की दुल्हनिया की तस्वीरें -IndiaNews
ADVERTISEMENT