होम / Parliament Special Session: आज ही खत्म हो जाएगा संसद का विशेष सत्र, 22 सितंबर तक के लिए बुलाया गया था

Parliament Special Session: आज ही खत्म हो जाएगा संसद का विशेष सत्र, 22 सितंबर तक के लिए बुलाया गया था

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 21, 2023, 5:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Parliament Special Session: 5 दिवसीय संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही गुरुवार (21 सिंतबर) कोअनिश्चितकाल के लिए स्थगित की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा में आज महिला आरक्षण बिल पारित होगा इसके बाद ये फैसला लिया जा सकता है। हालांकि आज शाम को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग के बाद इस विशेष सत्र (Parliament Special Session) को लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 31 अगस्त को संसद का विशेष सत्र बुलाने की जानकारी दी थी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा था कि विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक विशेष सत्र का आयोजन किया जाएंगा। वहीं, इस विशेष सत्र में नए संसद भवन में प्रवेश और महिला आरक्षण बिल खास रहा।

महिला आरक्षण बिल लोकसभा से हुआ पास

विशेष सत्र के दौरान मंगलवार को कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण विधायक पेश किया।  बुधवार को लोकसभा में लंबी चर्चाओं और बहस के साथ इस बिल को पारित किया गया। वोटिंग प्रक्रिया में बिल के पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े थे। वहीं, बिल गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया गया।

जानें बिल के बारे में.. 

महिला आरक्षण बिल को लेकर साल 1996 से चर्चाएं की जा रही थी। इस बिल को कई बार सदन में भी पेश किया गया। हालांकि साल 2010 में ये बिल पहले भी राज्य सभा में पारित हो चुका था, लेकिन उस वक्त लोकसभा में इसे पारित नहीं किया जा सका। गौरतलब है कि  बिल में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है। नारीशक्ति वंदन विधेयक के कानून बन जाने के बाद 543 सदस्यों वाली लोकसभा में महिला सदस्यों की संख्या मौजूदा 82 से बढ़कर 181 हो जाएगी। इसके अलावा विधानसभाओं में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

ये भी पढ़ें – 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT