होम / Petrol and Diesel Rate Today: 19 मई का पेट्रोल और डीजल रेट जारी, जानें रविवार को कच्चे तेल की कीमत- indianews

Petrol and Diesel Rate Today: 19 मई का पेट्रोल और डीजल रेट जारी, जानें रविवार को कच्चे तेल की कीमत- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 19, 2024, 8:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Petrol and Diesel Rate Today: पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी गई हैं। अपडेट के अनुसार देश भर के उपभोक्ताओं को राहत और चिंता दोनों हो सकती है। जान लेते हैं 19 मई को बदले हुए शहरवार तेल की कीमत।

नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार, 19 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर थीं। पिछले ग्यारह महीनों से पेट्रोल के दाम और डीजल के दाम स्थिर हैं। हालाँकि, अलग-अलग शहरों में हर दिन कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय कर आदि जैसे विभिन्न मानदंडों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें राज्य दर राज्य बदलती रहती हैं।

  • 19 मई का पेट्रोल और डीजल रेट जारी
  • 21 मई को हुआ था देशव्यापी बदलाव
  • आपके शहर में कच्चे तेल की कीमत

पेट्रोल, डीजल की कीमतें

बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपये प्रति लीटर
चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.73 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.33 रुपये प्रति लीटर
गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.04 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.91 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर
लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपये प्रति लीटर
मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपये प्रति लीटर
नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपये प्रति लीटर
नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.65 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.82 रुपये प्रति लीटर

21 मई को हुआ था देशव्यापी बदलाव

ईंधन दरों में आखिरी बार देशव्यापी बदलाव पिछले साल 21 मई को हुआ था, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। मई 2022 में केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से, कुछ राज्यों ने ईंधन पर वैट की कीमतें भी कम कर दी हैं, जबकि कुछ ने पेट्रोल और डीजल पर उपकर लगाया है।

राज्यवार बदलाव 

पंजाब सरकार ने राज्य कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर 90 पैसे प्रति लीटर का सेस लगाने का फैसला किया। केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने एलडीएफ सरकार के दूसरे पूर्ण बजट में पेट्रोल, डीजल और शराब पर उपकर लगाने की भी घोषणा की। पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर का सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाया जाएगा।

पिछले सत्र के दौरान लगभग 3% की वृद्धि के बाद प्रचुर मात्रा में आपूर्ति पर चिंता कम होने से गुरुवार को तेल की कीमतें कम हो गईं। ब्रेंट क्रूड वायदा 24 सेंट गिरकर 76.72 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 21 सेंट गिरकर 72.62 डॉलर पर आ गया। तेल की मांग और अमेरिकी ऋण सीमा वार्ता पर आशावाद के कारण दोनों बेंचमार्क बुधवार को लगभग 3% बढ़ गए।

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 में अवैध रुपयों का बोल बाला, अब तक 9,000 करोड़ जब्त; 2019 का भी टूटा रिकॉर्ड- indianews

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों के अनुरूप अपनी कीमतों में प्रतिदिन संशोधन करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में ओएमसी से कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम होती हैं और रिकवरी के तहत ओएमसी भी नीचे आती हैं तो पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती करें।

Google Play Protect: धोखाधड़ी करने वाले ऐप्स से Google करेगा यूजर्स की रक्षा, दिया बड़ा अपडेट- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.