होम / Petrol Diesel Price Today 9 March 2022 पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज हुआ बदलाव

Petrol Diesel Price Today 9 March 2022 पेट्रोल डीजल की कीमतों में आज हुआ बदलाव

Sameer Saini • LAST UPDATED : March 9, 2022, 1:18 pm IST

Petrol Diesel Price Today 9 March 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 9 March 2022 देश की तेल कंपनियों ने आज 9 मार्च को कई शहरों में पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया है। यह बदलाव 125 दिन के बाद हुआ है। एक ओर जहां अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमतें लगातार बढ़ रही है और क्रूड आयल 130 डालर प्रति बैरल को भी पार कर गया है।

वहीं भारत में 126 दिनों से तेल की कीमतें स्थिर थी। लेकिन अब भारत में भी तेल की कीमतों में बदलाव होना शुरू हो गया है। हालांकि आज देश के कुछ ही हिस्सों में तेल की कीमतों में बदलाव हुआ है।

इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के कीमतें बदली

जैसा कि पहले से ही अनुमान था कि 7 मार्च को यूपी विधानसभा के लिए आखिरी चरण के चुनाव के बाद से तेल की कीमतें बढ़ने लग जाएंगी। इसी के मद्देनजर अब कीमतों में बदलाव होना शुरू हो गया है। हालांकि कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां तेल की कीमतें मामूली रूप से कम हुई है और कई जगह मामूली बढ़ी हैं।

जानकारी के मुताबिक आज चेन्नई, गुरुग्राम, नोएडा, भुवनेश्वर, लखनऊ, पटना, त्रिवेंद्रम में पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव हुआ है। इनमें से चेन्नई, गुरुग्राम, भुवनेश्वर, लखनऊ, पटना और त्रिवेंद्रम शामिल ऐसे शहर हैं जहां पेट्रोल सस्ता हुआ है। वहीं नोएडा में पेट्रोल की कीमत 9 पैसे बढ़ाई गई है।

Crude Oil 130 डॉलर के पार

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच 14 दिन से जारी जंग के कारण कच्चे तेल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं रूस के आक्रामक रवैये के कारण कई देशों में निर्यात की जाने वाली यूक्रेन की चीजों की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। दोनों देशों के बीच हो रहे युद्ध का असर कच्चे तेल पर भी पड़ रहा है।

आज 9 मार्च को कच्चे तेल की कीमतें बढ़त के साथ 130.30 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। वहीं WTI Crude के दाम 1.31 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 125.3 डॉलर पर पहुंच गए हैं। दूसरी ओर Brent Crude के भाव भी 1.80 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 130.30 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं।

Petrol Diesel Price Today 9 March 2022

Also Read : Petrol Diesel Price Today 8 March 2022 देश में आज पेट्रोल डीजल के भाव इस प्रकार

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT