होम / Petrol-Diesel Price Today: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल रेट, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें कच्चे तेल की ताजा कीमत

Petrol-Diesel Price Today: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल रेट, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें कच्चे तेल की ताजा कीमत

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 11, 2024, 6:35 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Petrol -Diesel Price Today: तेल विपणन कंपनियों ने 11 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी की हैं। देश की पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है। यह जानने के लिए नवीनतम पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जाँच करें कि क्या ग्राहकों को प्रति लीटर के लिए भुगतान की जाने वाली राशि में कोई वृद्धि हुई है।सरकारी तेल विपणन कंपनियां देश में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी करती हैं।

  • कीमतों में 2 रुपये की कटौती
  • 11 जुलाई को शहरवार पेट्रोल और डीजल की कीमतें
  • भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक

कीमतों में 2 रुपये की कटौती

मार्च 2024 से देश के अधिकांश हिस्सों में कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं, जब केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपये की कटौती की थी। इससे पहले, केंद्र सरकार और कई राज्यों द्वारा ईंधन करों में कटौती के बाद, मई 2022 से ईंधन की कीमतें स्थिर रहीं।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनियां अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल  की कीमतें जारी करती हैं। आइए जानते हैं ईंधन की ताजा कीमतें

Russian Army: ‘यह पूरी तरह से व्यावसायिक…’, भारतीयों को सेना में भर्ती नहीं करना चाहता था रूस -IndiaNews

11 जुलाई को शहरवार पेट्रोल और डीजल की कीमतें देखें;

दिल्ली -95.72- 87.62
मुंबई -102.44 -89.97
चेन्नई -99.85- 92.44
कोलकाता -102.94- 90.76
नोएडा-94.66- 87.76
लखनऊ -94.65- 87.76
बेंगलुरु 102.86- 88.94
हैदराबाद- 107.41- 95.65
जयपुर-104.88 -90.36
त्रिवेन्द्रम -107.62 -96.43
भुवनेश्वर- 101.06- 92.91

Martin Guptill-Dhoni Run Out: पहले किया था 2019 में धोनी को रन आउट, अब मजाक उड़ा रहा न्यूजीलैंड का यह दिग्गज -IndiaNews

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक

कच्चे तेल की कीमत: पेट्रोल और डीजल के उत्पादन के लिए प्राथमिक कच्चा माल कच्चा तेल है; जैसे, इसकी कीमत सीधे तौर पर इन ईंधनों की अंतिम लागत को प्रभावित करती है।

भारतीय रुपये और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर: कच्चे तेल के एक प्रमुख आयातक के रूप में, भारत की पेट्रोल और डीजल की कीमतें भारतीय और अमेरिकी डॉलर के बीच विनिमय दर से भी प्रभावित होती हैं।

टैक्स: पेट्रोल और डीजल पर केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा कई तरह के टैक्स लगाए जाते हैं। ये कर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं, जो पेट्रोल और डीजल  की अंतिम कीमतों पर उल्लेखनीय प्रभाव डाल सकते हैं।

Indian Army: पिछले साल लद्दाख में हुए हिमस्खलन में लापता हुए थे 3 जवान, भारतीय सेना ने बरामद किए शव -IndiaNews

शोधन की लागत

पेट्रोल और डीजल की अंतिम कीमत कच्चे तेल को इन ईंधनों में परिष्कृत करने में होने वाले खर्च से भी प्रभावित होती है। शोधन प्रक्रिया महंगी हो सकती है, और उपयोग किए गए कच्चे तेल के प्रकार और रिफाइनरी की दक्षता जैसे कारकों के आधार पर शोधन खर्च में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

Nepal: देउबा-ओली ने नेपाल में नई सरकार बनाने पर की चर्चा, सीपीएन-यूएमएल ने जारी किया व्हिप -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.