होम / PM Janman Yojana: जब कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा हम खाने के लिए नहीं आएंगे चिंता मत करो…, जानें क्या है मामला

PM Janman Yojana: जब कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा हम खाने के लिए नहीं आएंगे चिंता मत करो…, जानें क्या है मामला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 15, 2024, 3:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Janman Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी 15 जनवरी को पीएम-जनमन योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को पीएमएवाई की पहली किस्त जारी कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी ने इस योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। वर्चुअल बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने एक लाभार्थी से यह कहा कि कोई अच्छी चीज़ बनाता हो तो बताओ, हम खाने के लिए नहीं आएंगे आप चिंता मत करो।” प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों को 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की गई।

पहली किस्त जारी

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधान मंत्री मोदी ने 15 जनवरी को दोपहर 12.25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधान मंत्री जनजातीय न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के तहत प्रधान मंत्री आवास योजना-ग्रामीण के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी की।

इस वजह से की गई योजना शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन अंत्योदय के तहत विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए पीएम-जनमन योजना शुरू की गई।

योजना का बजट

लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट वाली पीएम-जनमन योजना 11 महत्वपूर्ण विशेषताओं को कवर करते हुए 9 मंत्रालयों के माध्यम से काम करती है। इस योजना की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पीएम-जनमन के तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजातियों तक पहुंच बनाएगी।

योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य सबसे कमजोर आदिवासी समूहों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। इनमें सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सड़क और संचार और टिकाऊ आजीविका के अवसर जैसी सुविधाएं प्रदान करना शामिल है।

पीएम ने लाभार्थियों से बात की

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी की. इस दौरान लाभार्थियों ने एलपीजी कनेक्शन, बिजली, पाइप्ड पानी और आवास और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के बाद अपने जीवन में आए सकारात्मक बदलावों पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान कहा, ”हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहे।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के जसपुर में प्रधानमंत्री जनजातीय न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की लाभार्थी मनकुमारी से बातचीत की। इसके अलावा पीएम मोदी ने ‘पीएम-जनमन’ के अन्य लाभार्थियों से भी बातचीत की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
IPL 2024, MI VS KKR Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
तिहाड़ में फिर मचा आतंक, आपसी झड़प में एक कैदी की मौत
Canada: सड़क दुर्घटना में भारतीय दम्पति और 3 महीने के पोते की मौत, कार  का पीछा कर रही थी कनाडा पुलिस-Indianews
पाकिस्तान में Flipkart नहीं देता है सेवा, जानिए यहां लोग कैसे करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग
मेरी मां ने मुझे परिवार की कर्मभूमि सौंपी…, रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी का बयान
Rohith Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस ने सभी आरोपियों को दिया क्लीन चिट, रिपोर्ट में कही यह बात -Indianews
ADVERTISEMENT