होम / PM Modi: 15 मिनट में होगा 2 घंटे का सफर, मुबंई में आज पीएम मोदी करेंगे इस खास ब्रिज का उद्घाटन

PM Modi: 15 मिनट में होगा 2 घंटे का सफर, मुबंई में आज पीएम मोदी करेंगे इस खास ब्रिज का उद्घाटन

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 12, 2024, 9:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi: शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी मुंबई के ट्रांस हार्बर लिंक सी ब्रिज पर सिर्फ 15 मिनट का सफर तय करेंगे, जिसे तय करने में अब तक मुंबईवासियों को दो घंटे का समय लगता था, इसके बाद उन्होंने भारत के सबसे लंबे पुल ‘अटल सेतु’ का उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि अब तक चार पहिया वाहनों से मुंबई जाने वालों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी और कठिन पर्यटन स्थल से लगभग दो घंटे लगते थे, लेकिन 12 जनवरी को उसी मार्ग से वे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमआईएमएचएल) तक पहुंच सकेंगे। 15 मिनट में. रह रहा था। पंखा ठीक किया गया।

अब तक का सबसे भारी वजन वाला पुल होगा

21.8 किलोमीटर की क्षमता वाला यह समुद्री पुल भारत में समुद्री तट पर अब तक बना सबसे भारी वजन वाला पुल होगा। इस पुल पर वाहन चलाना महंगा है, जिसके दोनों तरफ तीन-तीन लेन (कुल छह लेन) और दोनों तरफ एक आपातकालीन लेन है।

शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई के शिवरी की ओर से इसी पुल से अपनी यात्रा शुरू की, पूरे पुल का भ्रमण किया और कुछ ही मिनटों में नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पहुंच गए।

पुल का नाम होगा ‘अटल सेतु’

वहां एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने इस पुल का नाम ‘अटल सेतु’ रखा। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एममार्केट डेवलपमेंट अथॉरिटी) के मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर डॉ. संजय मुखर्जी इस ब्रिज को ‘गेम चेंजर’ बताते हुए कहते हैं कि यह रोजाना 70,000 वाहनों को ले जाएगा।

इसका कारण यह है कि इससे न केवल मुंबई से नई मुंबई जाने में समय और समय की बचत होगी, बल्कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और नई मुंबई तक यात्रा का समय भी आसान हो जाएगा।

‘अटल सेतु’ को इंजीनियरिंग का अनोखा उदाहरण

इसका कारण यह है कि जंगल की अनौपचारिकता कम होने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। ‘अटल सेतु’ न सिर्फ मुंबईकरों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिहाज से अहम होगा, बल्कि इसे इंजीनियरिंग का अनोखा उदाहरण भी माना जा रहा है। शेष भारत से मुंबई आने वाले पर्यटक, जो पहले से ही प्रतिबंधित-वर्ली सी लिंक से गुजरने का आनंद ले चुके हैं, अब ‘अटल सेतु’ पर समुद्र के ऊपर लंबी यात्रा करके और अधिक आनंद लेंगे।

मुखर्जी के मुताबिक, यह पुल 17,843 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड लागत पर पूरा हुआ है। इसका निर्माण कार्य अप्रैल, 2018 में शुरू हुआ था और अब शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी इसकी स्थापना करेंगे।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT