होम / PM Modi Birthday: शुरू से ही चुनौतियों का सामना डट कर करते थे पीएम मोदी, जानें बचपन में कैसे थे प्रधानमंत्री

PM Modi Birthday: शुरू से ही चुनौतियों का सामना डट कर करते थे पीएम मोदी, जानें बचपन में कैसे थे प्रधानमंत्री

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 17, 2023, 12:25 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज),Happy Birthday PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना  73वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर ( Vadnagar) में हुआ था। बता दें पीएम मोदी 2014 से लगातर पीएम की गद्दी पर विराजमान हैं और देश की कमान संभाल रहे हैं। वो देश आजाद होने के बाद पैदा होने वाले पहले पीएम हैं। पीएम का जीवन बहुत चुनौती भरा रहा है। हालांकि अपने मेहनत और कभी भी हार ना मानने वाले संकलप की वजह से आज वो सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत लोकप्रीय नेता हैं।

बता दें पीएम शुरू से ही साहसी और मेहनती रहे हैं। वो कहते हैं न की “पूत के पांव पालने में दिख जाते हैं”। कुछ ऐसा ही पीएम के साथ भी है बता दें बचपन में ही पीएम  ने ये दिखा दिया था कि वो वर्तमान में आम लोगों से हटकर कुछ अलग करेंगे।

बचपन में ऐसे थे पीएम 

पीएम मोदी का चाय बेचने वाला किस्सी आज बहुत मशहुर है। बता दें वो चाय की दुकान पर काम करते हुए अपनी पढ़ाई करनी पड़ती थी। वो मेहसाणा रेलवे स्टेशन पर अपने पिता की चाय की दुकान को चलाने में मदद किया करते थे। खास बात ये है कि वो काम और पढ़ाई दोनों के बीच संतुलन  बानाना जानते थे। हालांकि ये उनके लिए आसान नहीं था उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। पीएम मोदी के स्कूल के दोस्त के मुताबिक, वह शुरू से एक मेहनती बच्चे थे, जिसे मुद्दों पर बहस करना और किताबें पढ़ना पसंद था। वह लाइब्रेरी में घंटों बिताया करते थे और उन्हें तैराकी भी पसंद थी।

मगरमच्छ वाला किस्सा

पीएम मोदी और मगरमच्छ से जुड़ा हुआ एक मजेदार किस्सा है। इसके बारे में उन्होंने खुद बताया था।  इस बात को पीएम ने फेमस शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बियर ग्रिल्स के शूट के दौराना बताया था। उनके अनुसार जब वो पास के एक तलाब में तैर रहे थे, तो उन्होंने वहां मगरमच्छ का एक बच्चा देखा। वह उसे घर ले आए, मगर उनकी मां ने उन्हें समझाया और कहा कि ऐसा करना पाप है। इसके बाद पीएम मोदी मगरमच्छ के उस बच्चे को वापस तालाब में छोड़ आए।” ये भी कहा जाता है कि पीएम मोदी एक मंदिर के ऊपर झंडा फहराने के लिए मगरमच्छों से भरे तालाब में भी तैरकर गए थे।

पीएम मोदी को पसंद है सफाई  

पीएम मोदी के पहनाव को देख कर ही ये साफ हो जाता है कि वो सफाई पसंद इंसान है। बता दें बचपन में जब  उनके चाचा ने उन्हें कैनवास के जूते गिफ्ट में दिए थे, जिन्हें वह स्कूल से लाए गए बेकार पड़े चॉक के टुकड़ों से सफेद करते थे। वह अपनी ड्रेस को हमेशा साफ रखते थे। सोने से पहले वह उसे मोड़कर अपने तकिए के नीचे रख देते थे। सुबह में वह गर्म पानी से भरे धातु के गिलास का उपयोग करके ड्रेस को इस्त्री किया करते थे।

ये भी पढ़ें –

PM Modi Birthday: स्मोक आर्टिस्ट ने पीएम मोदी को दिया ये नयाब तोहफा,धुएं से बनाई शानदार तस्वीर

PM Modi Birthday Special : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सीएम योगी और डिप्टी सीएम ने दी बधाई,…

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.