होम / PM मोदी ने कभी भगवा तो कभी तिरंगे वाला साफा पहन किया ध्वजारोहण, जानें इस बार कैसी रही प्रधानमंत्री की वेशभूषा?

PM मोदी ने कभी भगवा तो कभी तिरंगे वाला साफा पहन किया ध्वजारोहण, जानें इस बार कैसी रही प्रधानमंत्री की वेशभूषा?

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 15, 2023, 1:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Independence Day 2023, नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। पीएम मोदी ने लगातार 10वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराया है। जिसके बाद उन्होंने देश की जनता को संबोधित किया। हर बार स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी अपने परिधान और वेशभूषा को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। इसके साथ ही उनके साफा बांधने का अंदाज भी बेहद खास और आकर्षक होता है। हर साल की तरह उन्होंने इस साल भी खास साफा बांधा। इस बार प्रधानमंत्री मोदी पीले और लाल रंग की खास पगड़ी में नजर आए। इस पगड़ी में कई रंगों की लकीरें भी खींची हुई हैं। तो आइए जानते हैं कि साल 2014 से लेकर 2023 तक पीएम मोदी का अंदाज कैसा रहा है।

साल 2014 से लेकर 2023 तक पीएम मोदी का खास अंदाज

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2022 में 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बेहद ही खास और अलग वेश भूषा में दिखाई दिए थे। रंगीन पगड़ी पहनने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पीएम नोदी ने राष्ट्रीय ध्वज की आकृति वाली सफेद पगड़ी पहनी थी। जिसे उन्होंने सफेद कुर्ते और नीले रंग की जैकेट से पूरा किया था। सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की इस पगड़ी में झलक देखने को मिली थी।
  • वहीं, 2021 में पीएम मोदी 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी कुछ खास और अलग वेश भूषा में दिखाई दिए थे। इस दौरान उन्होंने  पारंपरिक कुर्ता, नीली जैकेट, चूड़ीदार और स्टॉल के साथ भगवा पगड़ी पहनी हुई थी।
  • साल 2020 की बात की जाए तो प्रधानमंत्री मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भगवा और क्रीम कलर की पगड़ी पहनी हुई थी। पीएम मोदी ने ‘साफा’ को आधी बाजू के कुर्ते के साथ शानदार तरीके से जोड़ा हुआ था। इसके साथ ही भगवा बॉर्डर वाला सफेद दुपट्टा भी पहना हुआ था।
  • इसके साथ ही साल 2019 में 6वीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 73वें स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था। इस दौरान वह आधी बाजू के कुर्ते, केसरिया बॉर्डर वाले उपरने और पायजामे के साथ दिखाई दिए थे। प्रधानमंत्री की पगड़ी का रंग इस दौरान भी बेहद ही खास था। उन्होंने लाल, हरे और पीले रंग और से बनी हुई लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में लाल किले की प्राचीर से 5वीं बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम मोदी फुल बाजू का कुर्ता पायजामा में नजर आए थे। इसके साथ ही उन्होंने एक उपरना भी ले रखा था। इस साल पीएम मोदी ने गहरे केसरिया और लाल रंग की पगड़ी पहनी हुई थी।
  • साल 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी ने चौथी बार लाल किले की प्राचीर से देश को स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था। उस समय पीएम मोदी ट्रेडमार्क हाफ बाजू वाले कुर्ते में दिखाई दिए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल चमकदार लाल-पीले रंग की पगड़ी पहनी हुई थी। जिसमें पीछे की तरफ से लंबा कपड़ा निकला हुआ था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2016 में सादे कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में दिखाई दिए आए थे। साथ ही लाल-गुलाबी और पीले रंग का राजस्थानी साफा बांधे नजर आए थे। जो कि बेहद ही शानदार लग रहा था।
  • साल 2015 में लाल किले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रीम रंग के कुर्ते के साथ सफेद रंग के चूड़ीदार पैजामे में दिखाई दिए थे। इस दौरान उन्होंने खादी रंग की जैकेट भी पहन रखी थी। इसके साथ वह नारंगी रंग का साफा बांधे हुए नजर आए थे। जिसमें हरे और लाल रंग की पट्टियां मौजूद थीं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में पहली बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया था। इस साल वह सफेद रंग के आधी बांह वाले खादी कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में दिखाई दिए थे। उन्होंने इस दौरान हरे और भगवा रंग की जोधपुरू साफा भी बांधा हुआ था। जो कि आकर्षण का केंद्र रहा था।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
ADVERTISEMENT