होम / Vishwakarma scheme: 17 सितंबर से सरकार शुरू करेगी विश्वकर्मा योजना, कमजोर वर्गों को होगा फायदा, पीएम का ऐलान

Vishwakarma scheme: 17 सितंबर से सरकार शुरू करेगी विश्वकर्मा योजना, कमजोर वर्गों को होगा फायदा, पीएम का ऐलान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 15, 2023, 10:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vishwakarma scheme, दिल्ली: अपने लगातार 10वें स्वतंत्रता दिवस भाषण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कही की 17 सितंबर से सरकार पारंपरिक कौशल के लिए 13,000-15,000 करोड़ रुपये के शुरुआती खर्च के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करने की शुरू करेगी। प्रतिष्ठित लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए अगले महीने 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ ‘विश्वकर्मा योजना’ शुरू करेगी।”

  • 17 सितंबर से शुरूआत
  • बजट में हुआ था ऐलान
  • आर्थिक सशक्तिकरण करेगा

बजट 2023 में विश्वकर्मा योजना की घोषणा की गई थी। पीएम विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करना और उन्हें घरेलू और वैश्विक मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करना है। इसके परिणामस्वरूप ऐसे श्रमिकों, विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े समुदायों, महिलाओं, ट्रांसजेंडर और समाज के अन्य कमजोर वर्गों से संबंधित लोगों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा।

17 सितंबर से शुरूआत

यह योजना सितंबर में विश्वकर्मा जयंती पर लॉन्च की जाएगी। विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर को होता है। इस बीच, लाल किले से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने देश को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा

पीएम ने लाल किले से कहा कि मैं अपने देश की माताओं, बहनों और बेटियों को उनकी क्षमता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं हमारे परिवारजनों, हमारे किसानों, हमारे मजदूरों… हमारे पेशेवरों, चाहे वे वैज्ञानिक हों, इंजीनियर हों, नर्स हों, शिक्षक हों या प्रोफेसर हों, उनके प्रति हार्दिक सम्मान व्यक्त करता हूं। हर कोई मां भारती के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है।

हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा

उन्होंने किसानों को उनके प्रयासों के लिए भी धन्यवाद दिया कि भारत कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। लाल किले पर पहुंचने पर पीएम मोदी का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, रक्षा सचिव गिरिधर अरामने और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया। जैसे ही प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की वर्षा की गई

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

FSSAI द्वारा लाइसेंस प्राप्त होने का दावा किया जाने वाला गोमूत्र सोशल मीडिया पर वायरल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह बात
शार्क टैंक के पूर्व जज Ashneer Grover ने इस कॉमेडियन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की दी धमकी, जाने वजह -Indianews
छत्तीसगढ़ के कवर्धा में बड़ा सड़क हादसा, पिकअप वाहन पलटने से 15 लोगों की मौत
फराह खान संग रेस्तरां में Bharti Singh-Haarsh Limbachiyaa ने किया लंच, कॉमेडियन ने खा ली 1400 रूपये की फंगस -Indianews
गुजरात ATS ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर किए 4 आतंकी गिरफ्तार, देश में होने वाला था बड़ा हमला
क्या हैं Haldiram की कहानी, कैसे एक भुजिया बेचने वाला बन गया 9 हजार करोड़ का मालिक -Indianews
Yami Gautam-Aditya Dhar को पहले बच्चे के आने पर रणवीर सिंह से नेहा धूपिया तक, कई सितारों ने दी बधाईयां -Indianews
ADVERTISEMENT