होम / PM Modi Speech: भारत में सबसे ज्यादा महिला पायलट…… पीएम ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर जोर दिया

PM Modi Speech: भारत में सबसे ज्यादा महिला पायलट…… पीएम ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर जोर दिया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 15, 2023, 11:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Speech, दिल्ली: 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर जोर दिया और कहा कि आज महिला वैज्ञानिक हैं चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा, “एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी, वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत में नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट हैं। महिला वैज्ञानिक चंद्रयान मिशन का नेतृत्व कर रही हैं।”

जी20 भी पहचान रहा

उन्होंने कहा, ”मैं माताओं, बहनों और बेटियों से कहना चाहता हूं कि आप सभी की ताकत से आज देश आगे बढ़ा है।’ जी20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।” चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण के साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रमा पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग कराने की तैयारी में है।

चौथा देश बनेगा भारत

भारत का लक्ष्य संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन की कतार में शामिल होकर यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बनना है। चंद्रयान-3 भारत का तीसरा चंद्र मिशन और चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का दूसरा प्रयास है। यह 2019 के असफल चंद्र मिशन – चंद्रयान -2 का अनुवर्ती है। यह चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित लैंडिंग और घूमने में भारत की संपूर्ण क्षमता का प्रदर्शन करेगा।

23 अगस्त को सतह पर उतरेगा

चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान, जिसे 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन पर सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था, 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला है। अंतरिक्ष यान ने हाल ही में चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय की है और वर्तमान में कक्षा युद्धाभ्यास की एक श्रृंखला से गुजर रहा है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kangana Ranaut: कंगना रनौत को हिमाचल में दिखाए गए काले झंडे, पुराने ट्वीट को लेकर थे नाराज- Indianews
China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का ‘मृत अंत’- Indianews
Russia-Ukraine war: क्या यूक्रेन रूस के खिलाफ हार की ओर बढ़ रहा है? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा- Indianews
Joe Biden: बाइडेन का दावा कि वह महामारी के दौरान उपराष्ट्रपति थे, नेटिज़न्स ने कुछ यूं दिया रिएक्शन- Indianews
Bayraktar Akıncı: तुर्की के इस ड्रोन की क्या है खासियत, जिसने ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का पता लगाया?- Indianews
Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews
Rahu Gochar Effect : इन राशियों पर 2025 तक राहु की रहेगी अपार कृपा, खूब होगा लाभ- Indianews
ADVERTISEMENT