होम / PM Modi: "20वीं सदी की सोच 21वीं सदी में काम नहीं करेगी, ये नया भारत है"- पीएम मोदी

PM Modi: "20वीं सदी की सोच 21वीं सदी में काम नहीं करेगी, ये नया भारत है"- पीएम मोदी

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 3, 2023, 10:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत अब अरबों महत्वाकांक्षी दिमागों की भूमि है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीयों के पास अब ऐसे विकास की नींव रखने का अवसर है जिसे सहस्राब्दियों तक याद रखा जाएगा। हम रिपोर्ट करते हैं कि यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने पीटीआई समाचार एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में कही। उन्होंने बताया कि “गैर-जिम्मेदार आर्थिक नीतियां और लोकलुभावन नीतियां अल्पावधि में राजनीतिक लाभ ला सकती हैं, लेकिन लंबी अवधि में उच्च आर्थिक और सामाजिक लागत ला सकती हैं।

भारत एक अरब निवासियों वाला देश है

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को लंबे समय से एक अरब भूखे पेट वाला देश माना जाता रहा है, लेकिन आज यह एक अरब महत्वाकांक्षी दिमाग और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है। भारत का सकारात्मक प्रभाव रहा है। उनमें से कुछ मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण थे। गैर-जिम्मेदार आर्थिक नीतियां और लोकलुभावन नीतियां अल्पकालिक राजनीतिक लाभ लाती हैं, लेकिन लंबे समय में उनकी भारी आर्थिक और सामाजिक कीमत चुकानी पड़ती है। सबसे गरीब लोग सबसे अधिक पीड़ित हैं।

20वीं सदी की सोच 21वीं सदी में काम नहीं करेगी

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां लोकतंत्र है, जनसंख्या है और विविधता भी है। यह विकास तभी होता है जब हम अब अक्षर D जोड़ते हैं। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र में सुधार का आह्वान किया और कहा कि 20वीं सदी की सोच 21वीं सदी में काम नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अगर बड़े बहुपक्षीय संस्थान आगे बढ़ने में विफल रहते हैं तो छोटे क्षेत्रीय मंच और भी महत्वपूर्ण हो जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों को बदलती वास्तविकताओं को पहचानने और सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- Typhoon Haikui In Taiwan: ताइवान में टाइफून हाइकुई तूफान देगा दस्तक, परिवहन सेवा और स्कूल बंद, 45 से अधिक उड़ाने हुई रद्द

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.