होम / अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को पीएम मोदी करेंगे संबोधित, बाइडन करेंगे PM की मेजबानी

अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को पीएम मोदी करेंगे संबोधित, बाइडन करेंगे PM की मेजबानी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : June 3, 2023, 11:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi US Visit, नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान 22 जून को अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसे लेकर अमेरिका ने कहा, “संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करना हमारे लिए सम्मान की बात है।” बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आधिकारिक यात्रा के लिए अमेरिका आमंत्रित किया है।

“दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ रही साझेदारी” 

यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और यूनाइटेड स्टेट्स सीनेट की तरफ से बीते दिन शुक्रवार को एक संयुक्त बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है, “पीएम मोदी का अमेरिकी संसद को संबोधित करना हमारे लिए गर्व की बात होगी। दोनों देशों के बीच साझेदारी लगातार बढ़ रही है। पीएम मोदी इस दौरान भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण और दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों पर अपनी बात रखेंगे।”

बाइडन करेंगे पीएम की मेजबानी

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष मैककार्थी, सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककॉनवेल, प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेटिक नेता हकीम जेफरीज और सीनेट के बहुमत नेता चक स्कमर ने इस बयान पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि पीएम मोदी की अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर राष्ट्रपति जो बाइडन उनकी मेजबानी करेंगे। जिसमें 22 जून के ही दिन एक राजकीय डिनर भी शामिल है।

अमेरिकी संसद को दूसरी बार संबोधित करेंगे PM मोदी 

जानकारी दे दें कि यह दूसरा मौका है जब अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इससे पहले साल 2016 में भी पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। केंद्र सरकार ने अपने एक बयान में कहा था कि पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर  अमेरिका के दौरे पर जाएंगे। बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह मोदी छठी बार अमेरिकी यात्रा पर जाएंगे।

Also Read: आज ओडिशा जाएंगे पीएम मोदी, दुर्घटनास्थल और अस्पताल का करेंगे दौरा

लेटेस्ट खबरें