होम /  "कीचड़ उनके पास था, मेरे पास गुलाल। जो जिस के पास था, हमने दिया उछाल।" शायराना अंदाज में पीएम ने विपक्ष पर किया कटाक्ष

 "कीचड़ उनके पास था, मेरे पास गुलाल। जो जिस के पास था, हमने दिया उछाल।" शायराना अंदाज में पीएम ने विपक्ष पर किया कटाक्ष

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 9, 2023, 4:12 pm IST

PM Modi’s address in Rajya Sabha, taunt on Congress: गुरुवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर शायराना अंदाज में तंज कसा। नारेबाजी के बीच पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि जितना अधिक “कीचड़” फेंकेंगे, उतना बड़ा “कमल” खिलेगा। विपक्षी दलों द्वारा उन पर और उनकी सरकार पर लगाए गए आरोपों के जवाब में मोदी ने माणिक वर्मा की कविता का हवाला देते हुए कहा, “कीचड़ उनके पास था, मेरे पास गुलाल। जो जिस के पास था, हमने दिया उछाल।” मोटे तौर पर, इसका मतलब है कि उनमें गंदगी थी और मेरे पास ‘गुलाल’ था, जिसके पास जो था वह हवा में उड़ा दिया।

भारत ने छह दशक खो दिए- पीएम

प्रधानमंत्री ने अपने शासन के दौरान विकास में बाधा उत्पन्न करने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत ने छह दशक खो दिए जबकि छोटे देशों ने प्रगति की। पीएम मोदी ने कहा कि उनकी (कांग्रेस) जिम्मेदारी थी कि जब नागरिक समस्याओं का सामना कर रहे थे तो समाधान प्रदान करें लेकिन उनकी प्राथमिकता और इरादा अलग था। हम नागरिकों के सामने आने वाली चुनौतियों का स्थायी समाधान खोजने के लिए काम कर रहे हैं। जबकि उन्होंने केवल सत्ता में बने रहने की राजनीति की।

मल्लिकार्जुन खड़गे पर पीएम का कटाक्ष

उन्होंने सबसे पुरानी पार्टी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस ने एक नींव बनाने की कोशिश की होगी, जैसा कि खड़गे जी ने दावा किया था, लेकिन उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान केवल गड्ढे खोदे।

पीएम ने उपलब्धियों को गिनाया

पीएम मोदी ने अपनी सरकारों की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि पिछले 3-4 वर्षों में, लगभग 11 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन मिले हैं। आम लोगों के सशक्तिकरण की बात करते हुए हमने जन धन खाता आंदोलन शुरू किया। पिछले 9 वर्षों में, देश भर में 48 करोड़ जन धन खाते खोले गए। पीएम के पूरे भाषण के दौरान, विपक्षी सांसद प्रधानमंत्री को अदाणी से जोड़ने और अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों की जेपीसी जांच की मांग करते हुए नारे लगाते रहे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.