होम / Operation Ganga LIVE : PM मोदी का बड़ा फैसला, 3 दिन में 26 फ्लाइट्स भेजी जाएंगी यूक्रेन, सुरक्षित लौटेंगे सभी भारतीय

Operation Ganga LIVE : PM मोदी का बड़ा फैसला, 3 दिन में 26 फ्लाइट्स भेजी जाएंगी यूक्रेन, सुरक्षित लौटेंगे सभी भारतीय

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 2, 2022, 12:09 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

रूस का यूक्रेन पर हमला लगातार जारी है। इस बीच ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने का मिशन भी जारी है। Operation Ganga को कर खुद PM मोदी ने मंगलवार शाम को हाई लेवल बैठक की। यूक्रेन मामले में यह PM मोदी की दो दिनों में चौथी मीटिंग थी।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि PM मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए 3 दिनों में 26 फ्लाइट्स भेजने का फैसला किया है। भारतीयों को एयरलिफ्ट करने के लिए बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा पोलैंड और स्लोवाक के एयरपोर्ट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। ​​​​श्रृंगला ने बताया कि PM मोदी ने यूक्रेन में भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की मौत पर दुख व्यक्त किया है। नवीन शेखरप्पा की बॉडी वापस लाने के लिए भारत यूक्रेन के लोकल अथॉरिटी के संपर्क में हैं।

यूक्रेन छोड़ चुके हैं 12,000 छात्र
श्रृंगला ने आगे बताया कि हमारे पास जो जानकारी है उसके मुताबिक कीव में हमारे और नागरिक नहीं हैं, वहां से हमें किसी ने संपर्क नहीं किया है। 7700 नागरिक इन मार्गों से निकल चुके हैं, 2000 वापस आ गए हैं और 4 से 5 हजार लोग फ्लाइट्स के इंतजार में हैं।

PM MODI WITH PRESIDENT RAM NATH KOVIND.

हमने जब अपनी पहली एडवाइजरी जारी की थी उस समय यूक्रेन में लगभग 20,000 भारतीय छात्र थे, तब से लगभग 12,000 छात्र यूक्रेन छोड़ चुके हैं। बाकी बचे 40% छात्रों में से लगभग आधे संघर्ष क्षेत्र में हैं और आधे यूक्रेन के पश्चिमी बॉर्डर पर पहुंच गए हैं या उसकी तरफ बढ़ रहे हैं। हमने सभी नागरिकों को बाहर निकलने की सलाह दी थी। वे हंगरी, स्लोवाकिया, रोमानिया, पोलैंड और मोल्दोवा की ओर जा सकते हैं।

बुडापेस्ट से AIR INDIA का 8वां विमान दिल्ली पहुंचा
यूक्रेन में फंसे 218 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया का 8वां विमान हंगरी के बुडापेस्ट से नई दिल्ली पहुंचा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने यात्रियों को रिसीव किया। इससे पहले एअर इंडिया की 7वीं फ्लाइट 182 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंची थी। ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 8 फ्लाइट्स से कुल 1,836 भारतीयों को देश वापस लाया जा चुका है।

Also Read: Ukraine Crisis Russia Hints Major Attack On Kyiv : कीव पर बड़े हमले की चेतावनी, सभी स्थानीय लोगों को जल्द शहर छोड़ने की हिदायत, दूसरे दौर की वार्ता के भी संकेत

PM ने एयरफोर्स को बुलाया, ऑपरेशन गंगा में C-17 विमान तैनात
PM मोदी ने एयरफोर्स से कम समय में अधिक लोगों को निकालने के लिए मदद करने को कहा है। भारतीय वायु सेना ऑपरेशन गंगा में कई C-17 विमान तैनाती कर रही है। एयरफोर्स ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने पर सहमति जता दी है। हिंडन एयरबेस पर C-17 ग्लोबमास्टर और IL-76 उड़ान के लिए तैयार हैं। इस बीच PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी।

Also Read: Ukraine-Russia War Exclusive : पोलैंड में फसी Mansi Mangala से SDM बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने फोन पर की बात, परिजनों से की मुलाकात

फिलीपींस से काबुल तक संजीवनी बना C-17 ग्लोबमास्टर
C-17 ग्लोबमास्टर ने अफगानिस्तान में अशांति के दौरान 640 लोगों को लेकर उड़ान भरी थी। भारतीय वायुसेना ने C-17 ग्लोबमास्टर विमान से भारतीयों को काबुल से दो बार एयरलिफ्ट किया था। भारत के पास 11 C-17 ग्लोबमास्टर विमान हैं। इस विमान का बाहरी ढांचा इतना मजबूत है कि इस पर राइफल और छोटे हथियारों की फायरिंग का कोई असर नहीं होता है।

Also Read: Ukraine Crisis Russia Hints Major Attack On Kyiv : कीव पर बड़े हमले की चेतावनी, सभी स्थानीय लोगों को जल्द शहर छोड़ने की हिदायत, दूसरे दौर की वार्ता के भी संकेत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रिलीज हुआ Double iSmart का Teaser, पावर-पैक एक्शन में दिखें राम पोथिनेनी-संजय दत्त -Indianews
NewsClick Case: सुप्रीम कोर्ट से न्यूज़क्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को राहत, रिहा करने का आदेश-indianews
Madhuri Dixit Birthday: माधुरी को ‘इंडस्ट्री का सबसे सॉलिड आदमी’ मानते हैं शाहरुख, क्या था पूरा किस्सा -Indianews
Katrina Kaif के साथ Priyanka Chopra ने पुराने दिनों को किया याद, शेयर की थ्रोबैक तस्वीर -Indianews
Dust Particles: सावधान! महामारी से कम नहीं ये धूल भरी आंधियां; जानिए घातक स्वास्थ्य खतरों के बारे में-indianews
इस वजह से भारत में नहीं चला ‘मीटू मूवमेंट’, सलमान की एक्स गर्लफ्रेंड Somy Ali ने किया खुलासा-Indianews
महंगी हुई दिल्ली में शूटिंग, राजधानी छोड़ इस शहर में फिल्म बनाने निकले Aamir Khan-Indianews
ADVERTISEMENT