होम / PM Modi Ayodhya Visit: 30 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे PM मोदी, जानें पूरा शेड्यूल

PM Modi Ayodhya Visit: 30 दिसंबर को अयोध्या जाएंगे PM मोदी, जानें पूरा शेड्यूल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 23, 2023, 8:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Ayodhya Visit: किसी ने सोचा भी नहीं था कि राम मंदिर के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ सकते हैं। लेकिन पीएम मोदी अपने चौंकाने वाले फैसलों के लिए ही जाने जाते हैं। उन्होंने अयोध्या की जनता के बीच रहने और उनका सम्मान बढ़ाने के लिए ही 30 दिसंबर को अयोध्या जाने का फैसला किया है। इसी दिन पीएम मोदी को मर्यादा पुरूषोत्तम राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करना है। इसके बाद वह अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। उसी दिन पीएम मोदी की भी जनसभा है।

30 दिसंबर को आयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को करीब तीन घंटे तक अयोध्या में रहेंगे। उनके अयोध्या दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि वह सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक अयोध्या में रहेंगे। सबसे पहले वह मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचेंगे। इस एयरपोर्ट का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे।

पिछले शुक्रवार को इसका ट्रायल रन भी किया गया था। यहां भारतीय वायुसेना का एक विमान उतरा। अयोध्या एयरपोर्ट का एहसास और लुक राम मंदिर जैसा है। शुरुआत में दिल्ली और मुंबई समेत देश के छह शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू की जा रही है।

पीएम मोदी अयोध्या में करेंगे जनसभा

एयरपोर्ट के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जनसभा है। इसके लिए बीजेपी ने लाखों लोगों को जुटाने का लक्ष्य रखा है। अयोध्या मंडल के पांचों जिलों अंबेडकरनगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अयोध्या के सभी बूथों से लोगों को बुलाया गया है।

एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक पीएम मोदी का रोड शो भी होगा। करीब सात किलोमीटर के इस रोड शो को भव्य और दिव्य बनाने की तैयारी चल रही है। पीएम मोदी जिस रास्ते से गुजरेंगे उस रास्ते के दोनों तरफ लोगों की भीड़ उनके स्वागत के लिए खड़ी होगी। इस दौरान कई जगहों पर उन पर पुष्पवर्षा की जाएगी। अयोध्या के साधु-संत छोटे-छोटे मंच बनाकर मंत्रोच्चार करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। पीएम मोदी का रोड शो एयरपोर्ट से शुरू होकर रेलवे स्टेशन तक जाएगा। इस दौरान वे हनुमान गढ़ी के सामने लता मंगेशकर चौराहे से रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।

पीएम मोदी करेंगे रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी वहां नवनिर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। तीन प्लेटफॉर्म वाले इस रेलवे स्टेशन का डिजाइन भी राम मंदिर जैसा है। जिस पर 240 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। पीएम के दौरे से पहले रेलवे बोर्ड चेयरपर्सन ने यहां तैयारियों का जायजा लिया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या तक पहुंचने के लिए एक हजार विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की जाएगी।

अयोध्या रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी फिर रोड शो करते हुए एयरपोर्ट आएंगे। वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन होने वाले कार्यक्रम में अयोध्या के लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। इसलिए प्रधानमंत्री चाहते थे कि इससे पहले वह किसी बहाने से अयोध्या के लोगों से मिल लें।

प्रधानमंत्री का अपने दौरे के दौरान हनुमानगढ़ी और राम लला के दर्शन करने का अब तक कोई कार्यक्रम नहीं है। लेकिन प्रशासन की ओर से इसकी भी व्यवस्था की गई है। जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT