होम / Ghaziabad Conversion Racket: गाजियाबाद में धर्मातरण का गंदा खेल, ऑनलाइन गेम के जरिए बच्चों का बदला रहा धर्म

Ghaziabad Conversion Racket: गाजियाबाद में धर्मातरण का गंदा खेल, ऑनलाइन गेम के जरिए बच्चों का बदला रहा धर्म

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 5, 2023, 11:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ghaziabad Conversion Racket, गाजियाबाद: पुलिस ने धर्मातरण के रैकेट का भंडाफोड़ किया। यह लोग नाबालिग हिंदू लड़कों (Ghaziabad Conversion Racket) को गेमिंग ऐप के माध्यम से टारगेट करते थे पर फिर उन्हें मुस्लिम बनाते थे। मामला में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है और दूसरे को गिरफ्तार करने के लिए टीम भेजी गई है।

  • पुलिस ने दी जानकारी
  • 30 मई को हुई दी FIR
  • 3 स्टेप में चला रहा था धंधा

गाजियाबाद के सिटी डीसीपी निपुण अग्रवाल ने बताया कि 30 मई को कवि नगर थाने में धर्मांतरण का मामला दर्ज किया गया था, जिसमें दो लोगों का नाम महाराष्ट्र के ठाणे निवासी शाहनवाज खान उर्फ ​​बद्दो और संजय नगर क्षेत्र की एक मस्जिद के मौलवी नन्नी उर्फ ​​अब्दुल रहमान के रूप में दर्ज किया गया था। रहमान को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच के दौरान, एक नाबालिग जैन लड़के और दो हिंदू लड़कों के धर्मांतरण में रहमान की भूमिका पाई गई और इससे संबंधित इलेक्ट्रॉनिक सबूत और हलफनामे पुलिस ने जब्त कर लिए हैं।

‘फोर्टनाइट’ नामक गेम का इस्तेमाल

निपुण अग्रवाल ने बताया कि वह किशोरों को ‘फोर्टनाइट’ नामक गेम के माध्यम से टारगेट करते है। कुछ मुस्लिम लड़कों ने हिंदू लड़कों के नाम से आईडी बनाई और गेम जीतने के लिए किशोरों से कुरान की आयतें पढ़ने को कहते थे। वे ‘डिस्कॉर्ड चैट’ एप के जरिए उनसे बात भी करते थे और वहां उन्हें जाकिर नाइक और तारिक जमील के इस्लाम कबूल कराने के वीडियो दिखाए जाते थे। शाहनवाज खान को गिरफ्तार करने के लिए टीम भेजी गई है। आगे की जांच चल रही है।

कैसे पकड़े गए?

30 मई को राजनगर निवासी एक व्यक्ति ने थाना कविनगर में संजयनगर सेक्टर-23 की मस्जिद के मौलवी और मुंबई निवासी BADDO नामक शख्स पर उप्र विधि-विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2021 के तहत FIR दर्ज कराई थी। जैन परिवार का नाबालिग लड़का दिन में 5 बार जिम करने की बात कह कर जाता और घंटों-घंटों के बाद वापस आता। एक दिन पिता ने उसका पीछा किया तो पता चला कि वह सेक्टर-23 के एक मस्जिद में नमाज पढ़ने जाता है। लड़के ने इस्लाम को सबसे ऊपर बताया तथा यह भी कहा कि वह मन में इस्लाम स्वीकार कर चुका है। पिता ने तलाशी ली तो उसके फोन और लैपटॉप की जांच की तो कई सारे इस्लामिक कटेंट मिला।

3 स्टेप में धर्मातरण

  • पुलिस ने इस केस में तीन पीड़ित बच्चों से पूछताछ की है। इसमें पता चला है कि धर्मांतरण के तीन स्टेप थे। पहले स्टेप में एक ऐसा गैंग एक्टिव था जो मुस्लिम या अन्य धर्मों के नाम से ID बनाकर मोबाइल-कम्प्यूटर पर Fort Nite ऐप पर गेम्स खेलता था। अगर कुछ लड़के गेम हार जाते थे तो उन्हें कुरान की आयत पढ़वाई जाती थी और फिर उन्हें गेम जिताकर कुरान का भरोसा कायम किया जाता था।
  • दूसरे स्टेप में Discord App के द्वारा मुस्लिम लड़के हिन्दू नाम की यूजर आईडी बनाकर हिन्दू लड़कों से चैटिंग करते थे। उन्हें इस्लामिक रीति-रिवाज अपनाने के लिए बहला-फुसलाते थे। तीसरे स्टेज में वे प्रतिबंधित इस्लामिक प्रवक्ता जाकिर नाईक के कुछ वीडियो स्पीच सुनाकर इस्लाम अपनाने के लिए प्रेरित करते थे। साथ ही वे इस्लामिक कल्चर और रीति-रिवाज के संबंध में सारी जानकारी उपलब्ध कराते थे।
  • जिस जैन फैमिली के नाबालिग लड़के ने मुंबई के BADDO नामक व्यक्ति से ऑनलाइन संपर्क किया था, उसकी मूल पहचान खान शहनवाज मकसूद के रूप में हुई है। वो महाराष्ट्र में ठाणे का रहने वाला है। गाजियाबाद पुलिस की एक टीम शहनवाज को पकड़ने के लिए महाराष्ट्र रवाना हो गई है।

यह भी पढ़े-

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT