होम / Hyderabad Liberation Day: 17 सितंबर को राजनीति का अखाड़ा बनेगा हैदराबाद, गृह मंत्री से लेकर गांधी परिवार तक का कार्यक्रम

Hyderabad Liberation Day: 17 सितंबर को राजनीति का अखाड़ा बनेगा हैदराबाद, गृह मंत्री से लेकर गांधी परिवार तक का कार्यक्रम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 7, 2023, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hyderabad Liberation Day, हैदराबाद: 17 सितंबर तेलंगाना के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। राज्य के इस साल चुनाव है। राजनीतिक दलों द्वारा महत्वपूर्ण कार्यक्रम निर्धारित करने के कारण इसका महत्व और भी बढ़ गया है। सबसे बड़े प्रदर्शन कांग्रेस की तरफ से किया जाएगा। 16 सितंबर से वह अपनी दो दिवसीय कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक राज्य में करने जा रही है।

नामपल्ली के गांधी भवन में राष्ट्रीय स्तर के नेता इस बैठक के लिए पहुंचने वाले है। 15 साल से अधिक समय के बाद कांग्रेस की कोई बड़ी बैठक हैदराबाद में हो रही है। कर्नाटक की तर्ज पर तेलंगाना कांग्रेस राज्य के लिए पांच गारंटी जारी करेगी। यह सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति के खिलाफ एक “चार्जशीट” भी जारी करेगा।

वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे

17 सितंबर को कांग्रेस ने एक मेगा रैली की योजना बनाई है, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। 18 सितंबर को सीडब्ल्यूसी सदस्य विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानीय नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

हैदराबाद का विलय हुआ था

यह दिन इस दिन भी खास है क्योंकि हैदराबाद राज्य को 17 सितंबर, 1948 को भारतीय संघ में शामिल कर लिया गया था। जहां भाजपा इसे हैदराबाद मुक्ति दिवस के रूप में मनाती है, वहीं बीआरएस और कांग्रेस इसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाते हैं। इसलिए उसी दिन मेगा रैली आयोजित करने का महत्व बढ़ जाता है। कांग्रेस इस तथ्य को भी उजागर करती रही है कि उसके अध्यक्ष खड़गे के माता-पिता को निज़ाम के अर्धसैनिक बल रजाकारों ने मार डाला था।

परेड में बीजेपी का कार्यक्रम

कांग्रेस और बीजेपी के बीच उनके कार्यक्रम स्थल को लेकर खींचतान शुरू हो चुकी है। तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया है कि भाजपा को सिकंदराबाद के परेड मैदान में अपना मुक्ति दिवस समारोह आयोजित करने की अनुमति मिल गई, जबकि उनकी पार्टी ने अपनी रैली आयोजित करने के लिए पहले स्थान के लिए आवेदन किया था।

केसी वेणुगोपाल पहुंचे

बुधवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल सीडब्ल्यूसी व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने वरिष्ठ नेताओं के साथ विभिन्न स्थानों की जांच की और एक पर निर्णय लेने के लिए देर रात एक बैठक बुलाई।

सप्ताह भर का कार्यक्रम घोषित किया

भाजपा ने मुक्ति दिवस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से सप्ताह भर चलने वाले समारोहों की घोषणा की है। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि होंगे। पार्टी की तेलंगाना इकाई के प्रमुख किशन रेड्डी ने कहा था कि समारोह के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा।

ओवैसी की बाइक रैली

हालांकि बीआरए ने अभी तक किसी योजना की घोषणा नहीं की है, सूत्रों का कहना है कि एमएलसी के कविता एक रैली की योजना बना रही हैं। वह यह भी चाहती हैं कि जब शहर में राष्ट्रीय नेता हों तो महिला आरक्षण विधेयक की उनकी मांग सुनी जाए। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एकता दिवस के मौके पर 17 सितंबर को बाइक रैली निकालने की घोषणा की है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.