होम / Pollution: जल्द बिगड़ेगी राजधानी दिल्ली की हवा, पराली जलाने की बढ़ रही हैं घटनाएं

Pollution: जल्द बिगड़ेगी राजधानी दिल्ली की हवा, पराली जलाने की बढ़ रही हैं घटनाएं

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 14, 2022, 8:59 am IST

Delhi Pollution: इस साल बारिश सितंबर और अक्टूबर में लंबे दौर के लिए आई। जिस कारण पंजाब और हरियाणा में धान की कटाई बहुत ज्यादा प्रभावित हुई है। एक्सपर्ट के मुताबिक इस वजह से देश में अब पराली जलाने के मामले बढ़ सकते हैं। दरअसल, पिछले दो से तीन दिनों में पराली जलाने के मामलों में उछाल आया है। बता दें कि धान की कटाई में देरी होने की वजह से किसानों को दिक्कत होती है। दरअसल, अगली फसल के लिए खेतों को तैयार करने का काफी कम वक्त रह गया है।

बारिश के कारण कटाई में हुई देरी

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में अक्टूबर और नवंबर में मौसम के साथ पराली जलाने के कारण भी काफी प्रदूषण बढ़ रहा है। किसान गेंहू और आलू के लिए अपनें खेतों को जल्दी तैयार करने के लिए धान की पराली में आग लगा देते हैं। इस बार की बारिश के कारण कटाई में देरी हो गई है।

आईएआरआई ने मामले में जानकारी देते हुए बताया कि, बारिश की वजह से धान की कटाई में देरी हुई है। इस कारण से इस समय काफी पराली इकट्ठी हो गई है। ऐसे में संभावना है कि इस साल पराली जलाने के मामले बढ़ सकते हैं। इसी के साथ आईएआरआई के साइंटिस्ट ने आगे बताया कि पराली जलाने के ज्यादा मामले 15 अक्टूबर के बाद होते हैं।

धान कटाई में एक हफ्ते की देरी

वहीं, बता दें कि पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार अमृतसर, तरन तारन तथा अन्य जिलों में बारिश के कारण धान की कटाई में करीब एक हफ्ते की देरी हुई है। यहां के सभी किसान 15 अक्टूबर से अपने खेतों में आलू और अन्य सब्जियां लगाना शुरू कर देते हैं।

कटाई में देरी होने की वजह से किसानों को सब्जियां उगाने की जल्दी हो रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि मशीनरी से पराली के निस्तारण की जगह किसान पराली जलाएंगे। बता दें कि इस साल 20 सितंबर से पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन बार-बार आ रही बारिश के कारण पराली जलाने में लोगों को काफी बाधा आ रही है।

जल्द बिगड़ेगी राजधानी की हवा

आपका बता दें कि बारिश थमने के बाद देश की राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है। आने वाले कुछ दिनों के अंदर ही पराली का धुंआ भी राजधानी पहुंचने लगेगा। ऐसे में अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली की हवा खराब हो सकती है। सांस की बीमारी, अस्थमा तथा एलर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए परेशानी भरे मौसम की शुरुआत हो चुकी है।

Also Read: मॉस्को से दिल्ली आ रही फ्लाइट में बम की सूचना मिलने से हड़कंप, आनन-फानन में लैंड करवाया गया विमान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maharashtra 12th HSC: महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी; जानें किस वेबसाइट से करें अपना नंबर चेक-Indianews
Yash-Ruhi ने ये किसको दे दिया ज्ञान, Karan ने बच्चों का मजेदार वीडियो किया शेयर – Indianews
नहीं मिलेगा मेहनत के मुताबिक फल, जानिए क्या कहते हैं 21 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Loksabha Elections 2024: इंडी गठबंधन पूरी तरह से हार गया.., मोतिहारी में बरसे पीएम मोदी, जानिए क्या कहा-Indianews
Baramulla Voter Turnout: जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सबसे ज्यादा मतदान, पीएम ने ‘अटूट प्रतिबद्धता’ की सराहना की-Indianews
Sambit Patra: ये क्या बोल गए बीजेपी के पुरी उम्मीदवार संबित पात्रा, जगन्नाथ को बताया ‘मोदी भक्त’- indianews
POCO F6 जल्द होगी लॉन्च, जानिए इसके दमदार फीचर्स के बारे में पूरी डिटेल्स-Indianews
ADVERTISEMENT