होम / Polyandry System: भारत की वो जगह जहां सभी भाइयों की होती है एक ही लड़की से शादी, जानें प्रथा-Indianews

Polyandry System: भारत की वो जगह जहां सभी भाइयों की होती है एक ही लड़की से शादी, जानें प्रथा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 27, 2024, 1:38 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Polyandry System: क्या आप यकीन करेंगे कि भारत में कई सदियों से एक रिवाज चला आ रहा है कि कई भाई एक साथ एक ही महिला से शादी करते हैं। वह बारी बारी से सबसे साथ समय गुजारती है। ये परंपरा हिमाचल के साथ नार्थ ईस्ट में अब भी चल रही है। इसी तरह की परंपरा नेपाल और तिब्बत में भी है। ये सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन ये एक जगह होने वाली परंपरा है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरा मामला..

Rajkot Game Zone Fire: गेम जोन में आग लगने के बाद गुजरात सरकार का एक्शन, 6 अधिकारियों को किया सस्पेंड-Indianews

हिमाचल और उत्तराखंड के इलाकों में होती है प्रथा

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों में बहुपति प्रथा अब कम बेशक हो चुकी है लेकिन कायम जरूर है। तिब्बत में भी इसका उल्लेख मिलता है। हिमाचल और उत्तराखंड दोनों राज्यों के कबायली इलाकों में आज भी कई महिलाओं के एक से लेकर पांच-सात पति तक हैं। दक्षिण भारत और नार्थ ईस्ट में कई जनजातियों में ये प्रथा है। इन सभी शादियों में सभी पति बारी बारी से पत्नी के साथ समय गुजारती हैं। आमतौर पर कोई शिकायत सामने नहीं आती। यहां की महिलाएं भी खुशी-खुशी इस परंपरा को स्वीकार करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरी भारत में हिमाचल के किन्नौर और उत्तराखंड में चीन से सटे इलाकों में ये प्रथा है।

सभी भाइयों की एक ही पत्नी 

हिमाचल की बहुपति परंपरा में एक ही छत के नीचे रहने वाले परिवार के सभी भाई एक ही युवती से परंपरा के अनुसार, शादी करते हैं। वैवाहिक जीवन जीते हैं। अगर किसी महिला के कई पतियों में से किसी एक की मौत भी हो जाए तो भी महिला को दुख नहीं मनाने दिया जाता।

शादी के बाद भाइयों के बीच विवाहित जीवन को लेकर एक सहमति बन जाती है। एक टोपी उसमें खासा अहम रोल निभाती है। अगर किसी परिवार में चार भाई हैं। सभी का विवाह एक ही महिला से हुआ है। ऐसी स्थिति में अगर कोई भाई महिला के साथ कमरे में है तो वो बाहर दरवाजे पर अपनी टोपी रख देता है। इससे मालूम हो जाता है कि कोई भाई अंदर है। तब कोई भाई उस कमरे में नहीं घुसता।

Mumbai: मुंबई जा रहे एयर इंडिया विमान के शौचालय में धूम्रपान कर रहा था शख्स, हुआ गिरफ्तार- Indianews

तलाक का भी प्रावधान 

इस विवाह में तलाक का भी रिवाज होता है। इसके लिए सभी भाइयों को साथ जाकर तलाक की पारंपरिक परंपरा को पूरा करना होगा। इसमें दोनों पक्षों के बीच लोग बैठते हैं। एक सूखी लकड़ी जाती है औऱ इस लकड़ी को लेकर तोड़ दिया जाता है। लक्कड़ तोड़ने का मतलब होता है तलाक लेकर अलग हो जाना। इसके बाद संबंध खत्म हो जाता है। हालांकि तलाक के बाद कई बार फिर सहमति बनने पर दोबारा शादी का भी प्रावधान होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT