होम / ‘वी वीमेन वांट फेस्टिवल एंड अवार्ड्स 2024’ में लगा पावरफुल महिलाओं का जमावड़ा, तापसी पन्नू समेत कई बड़ी हस्तियों ने इन मुद्दों पर रखी अपनी बात

‘वी वीमेन वांट फेस्टिवल एंड अवार्ड्स 2024’ में लगा पावरफुल महिलाओं का जमावड़ा, तापसी पन्नू समेत कई बड़ी हस्तियों ने इन मुद्दों पर रखी अपनी बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 15, 2024, 3:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),We Women Want Festival And Awards 2024:न्यूज़एक्स द्वारा बहुप्रतीक्षित ‘वी वीमेन वांट फेस्टिवल एंड अवार्ड्स 2024’ आज नई दिल्ली के ताज एंबेसडर होटल में शुरू हुआ। आधुनिक महिलाओं को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए विविध उद्योगों और पृष्ठभूमियों की महिला नेता एकत्रित हुईं। ताज होटल में आयोजित यह कार्यक्रम उल्लेखनीय रूप से सफल रहा, जिसमें महिलाओं को अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने और राजनीति, उद्योग और प्रबंधकीय पदों पर अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाने के तरीकों की खोज करने के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में दिल्ली की सीएम आतिशी भी शामिल रही।

मुख्य अतिथि: आतिशी (दिल्ली सीएम)

न्यूज़एक्स के प्रधान संपादक ऋषभ गुलाटी ने पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को सफलता प्राप्त करने में आने वाली चुनौतियों या आसानी के बारे में पूछा। इस पर आतिशी ने जवाब दिया, “हां, महिलाओं को महत्वपूर्ण प्रगति करते हुए और सत्ता के पदों पर काबिज होते देखना उत्साहजनक और प्रेरणादायक दोनों है।” उन्होंने आगे कहा, “नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं की बढ़ती दृश्यता उनकी क्षमताओं और योगदान को उजागर करती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में महिला आरक्षण जैसी आगे की पहल के लिए एक आकर्षक मामला बनाती है।”

पूरी वीडियों यहां देखें

कृतिका कामरा

कृतिका कामरा, एक अभिनेत्री और निर्माता, शक्ति पुरस्कार विजेता हैं, न्यूज़ एक्स के सहायक संपादक उदय प्रताप सिंह के साथ बातचीत में, विशेषाधिकार प्राप्त माहौल के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा, ‘हाँ, क्योंकि मेरे माता-पिता ने मेरे और मेरे भाई के साथ समान व्यवहार किया। उन्होंने हमें निडर होने के लिए प्रोत्साहित किया और अटूट समर्थन प्रदान किया।

मैं एक विशेषाधिकार प्राप्त वातावरण में पली-बढ़ी, जहाँ मेरे माता-पिता ने मेरे भाई और मेरे साथ समान व्यवहार किया, निष्पक्षता और अवसर की एक मजबूत भावना को बढ़ावा दिया। उन्होंने हमेशा हमें अपने सपनों को आगे बढ़ाने में निडर होने के लिए प्रोत्साहित किया और हमारे सभी प्रयासों में अटूट समर्थन प्रदान किया। यह पोषण करने वाला माहौल हमें निर्णय या विफलता के डर के बिना विभिन्न रास्तों का पता लगाने का आत्मविश्वास देता है।

“मैं तब्बू और तापसी पन्नू जैसी सफल अभिनेत्रियों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करता हूँ। दोनों ने अपने करियर में विविध विकल्प चुने हैं, चुनौतीपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं जो उनकी अपार प्रतिभा और बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाती हैं। उनकी यात्रा मुझे बहुत प्रेरित करती है”।

टेलीविजन महिलाओं के लिए एक मंच प्रदान करता है। टेलीविजन, विशेष रूप से, एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो कथाओं को आकार देने और समानता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। टीवी में अपने अनुभवों के माध्यम से, मैंने अमूल्य अंतर्दृष्टि और कौशल प्राप्त किए हैं, जिन्होंने एक कलाकार के रूप में मेरे विकास में योगदान दिया है। हालाँकि, मैं यह भी मानता हूँ कि काम करने की स्थितियों के संबंध में अभी भी सुधार की काफी गुंजाइश है। जबकि टेलीविजन अक्सर महिलाओं की भूमिकाओं पर ध्यान केंद्रित करता है और उद्योग में उनके महत्व को उजागर करता है, आदर्श बहू और बेटियों का प्रतिनिधित्व अक्सर कम होता है। ” “पसंदीदा शो जो उद्योग में गेम चेंजर के रूप में सामने आते हैं, वे हैं “कितनी मोहब्बत है” और “बंबई मेरी जान।” इन दोनों कार्यक्रमों ने भारतीय सामग्री की बढ़ती वैश्विक अपील को दर्शाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने न केवल स्थानीय दर्शकों को आकर्षित किया है, बल्कि हमारी कहानियों और संस्कृति की समृद्धि को प्रदर्शित करते हुए दुनिया भर के दर्शकों तक भी पहुँच बनाई है। इसके विपरीत, फिल्म उद्योग एक अलग परिदृश्य प्रस्तुत करता है, जिसमें स्पष्ट पदानुक्रम और वेतन समानता से संबंधित महत्वपूर्ण चुनौतियाँ हैं। यह असमानता एक विचारणीय मुद्दा है, क्योंकि यह अक्सर प्रतिभाशाली व्यक्तियों को उनके कौशल के बजाय उनकी पृष्ठभूमि के आधार पर उपलब्ध अवसरों को प्रभावित करता है। मेरा मानना ​​है कि उद्योग में अधिक समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए इन असमानताओं को संबोधित करना आवश्यक है।

OTT प्लेटफ़ॉर्म का उदय उद्योग में हममें से कई लोगों के लिए गेम चेंजर रहा है। उन्होंने मुझे पारंपरिक टाइपकास्टिंग से मुक्त होने की आज़ादी दी है, जिससे अधिक विविध और जटिल चरित्र चित्रण की अनुमति मिलती है। इस बदलाव का एक प्रमुख उदाहरण शो “गैंगस्टर” है, जिसने दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित किया है और दिखाया है कि पारंपरिक कथाओं से परे बारीक कहानियों की एक मजबूत मांग है।

हम जो प्रगति देख रहे हैं, उसके बावजूद, फिल्म उद्योग में सच्ची समानता हासिल करना एक कठिन चुनौती है। यह विशेष रूप से स्टार किड्स के लिए सच है, जिन्हें अक्सर अपने कनेक्शन के कारण अधिक मुआवजा और अधिक अवसर मिलते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रणालीगत परिवर्तन की चल रही आवश्यकता को उजागर करता है कि पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना प्रतिभा को पहचाना और पुरस्कृत किया जाए। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, मुझे उम्मीद है कि उद्योग का विकास जारी रहेगा, तथा सभी कलाकारों के लिए अधिक समतापूर्ण और विविधतापूर्ण परिदृश्य का मार्ग प्रशस्त होगा।

अभिनेत्री ईशा गुप्ता

न्यूज़एक्स द्वारा आयोजित वी वूमेन वांट फेस्टिवल एंड अवार्ड्स 2024 में अभिनेत्री ईशा गुप्ता ने सफलता, स्वतंत्रता और मनोरंजन में महिलाओं के लिए विकसित परिदृश्य पर अपने विचार साझा किए। अपनी व्यक्तिगत और पेशेवर यात्रा पर विचार करते हुए, ईशा ने जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण के बारे में खुलकर बात की और बताया कि कैसे आज महिलाएँ तेज़ी से स्वतंत्र हो रही हैं, अपनी पसंद खुद बनाने के लिए सशक्त हो रही हैं।

ईशा ने अपनी सफलता के मंत्र के बारे में खुलकर बात करते हुए कहा, “मैं वास्तव में चाहती हूँ कि कोई एक मंत्र हो जिसका हम सभी पालन कर सकें, फिर हम सभी के लिए जीवन बहुत आसान हो जाएगा।” उन्होंने दृढ़ता के महत्व पर जोर दिया और दूसरों से अपने सपनों को न छोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “अगर कोई सपना है, तो उसे न छोड़ें और जब आपको चाहिए, तब आपको वह मिल जाएगा।” उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि सफलता तुरंत संतुष्टि के बजाय दृढ़ता और दृढ़ संकल्प से मिलती है। ईशा ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह आज जहाँ हैं, वहाँ पहुँचेंगी और उन्होंने अपनी यात्रा का श्रेय कठिन समय में भी प्रेरित रहने को दिया।

पूरी वीडियों यहां देखें

 

सविता राज हिरेमठ,अलंकृता सहाय, रिम्पल नरूला

भारत में सिनेमा सिर्फ़ मनोरंजन से कहीं बढ़कर है- यह एक सांस्कृतिक जीवनरेखा है, दूसरा धर्म है। और जबकि इस उद्योग पर लंबे समय से पुरुषों का वर्चस्व रहा है, सिनेमा में महिलाएँ अपनी जगह बनाने लगी हैं, सृजन, प्रदर्शन और प्रेरणा देने के लिए गहरी जड़ें जमाए हुए लैंगिक बाधाओं के खिलाफ़ लड़ रही हैं। हाल ही में न्यूज़एक्स द्वारा आयोजित वी वूमेन वांट फेस्टिवल और अवार्ड्स में, सिनेमा की दुनिया की तीन अग्रणी महिलाएँ अपने अनूठे अनुभवों और उद्योग में उनके सामने आई चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक साथ आईं।

पूर्व मिस इंडिया अलंकृता सहाय ने सौंदर्य प्रतियोगिता की दुनिया से लेकर अभिनेत्री बनने तक के अपने उतार-चढ़ाव भरे सफर के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “मिस इंडिया जीतने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि मैं रातों-रात सुपरस्टार बन जाऊंगी।” “लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल अलग थी। मुझे कलंक का सामना करना पड़ा क्योंकि मैं इंडस्ट्री से नहीं थी। मुझे मेरे लुक, मेरे शरीर के प्रकार और इस तथ्य के आधार पर आंका गया कि मैं एक मजबूत महिला हूं जो धमकियों के आगे नहीं झुकेगी।”

पूरी वीडियों यहां देखें

तापसी पन्नू

ऐसा लगता है कि बॉलीवुड में जासूसी थ्रिलर का चलन है, लेकिन तापसी पन्नू ने यह काम उस समय किया था, जब कोई ऐसा नहीं कर रहा था। ‘वी वीमेन वांट फेस्टिवल एंड अवार्ड्स 2024’ में न्यूज़एक्स के साथ एक विशेष बातचीत में, कुशल अभिनेत्री ने याद किया कि कैसे आज हर कोई जासूसी थ्रिलर करना चाहता है, लेकिन वह शायद ऐसा दोबारा नहीं करना चाहती क्योंकि वह खुद को दोहराना नहीं चाहती। न्यूज़एक्स के संपादक उदय प्रताप सिंह के साथ बातचीत के दौरान, तापसी पन्नू ने प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अपनी आगामी फिल्म गांधारी के बारे में बात की, जब उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने पहले बेबी और नाम शबाना जैसी फिल्मों में एक्शन किया है, इससे पहले कि इंडस्ट्री में अन्य महिलाएं यही रास्ता अपनातीं।

पूरी वीडियों यहां देखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.