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पीएम मोदी कल करेंगे प्रगति मैदान टनल और 6 अंडरपास का उद्घाटन

इंडिया न्यूज़, Delhi News : दिल्ली वासियों को कल रविवार को राहत मिलने जा रही है जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को सुबह 10.30 बजे बहुप्रतीक्षित सुरंग और छह अंडरपास का उद्घाटन करेंगे जो प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा हैं। इससे 1 लाख यात्रियों के लिए यातायात आसान होने की उम्मीद है।

कॉरिडोर 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि कॉरिडोर 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है और पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इसका उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र तक परेशानी मुक्त और सुगम पहुंच प्रदान करना है

जिससे प्रगति मैदान में होने वाले कार्यक्रमों में प्रदर्शकों और आगंतुकों की आसानी से भागीदारी हो सके। 1.36 किलोमीटर लंबी सुरंग में छह लेन होंगे, जिसमें दोनों तरफ तीन लेन का कैरिजवे होगा। यह प्रगति मैदान से गुजरने वाले पुराना किला रोड के माध्यम से रिंग रोड को इंडिया गेट से जोड़ता है। यह प्रगति मैदान की विशाल बेसमेंट पार्किंग को भी सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

यात्रियों को परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद

यह पूर्व, दक्षिणपूर्व और मध्य दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले लोगों के लिए परेशानी मुक्त आवागमन प्रदान करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि यह प्रगति मैदान, आईटीओ जंक्शन, इंडिया गेट और सुप्रीम कोर्ट में सड़क पर भीड़भाड़ कम करेगा।

सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी

परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि सुरंग में सीसीटीवी के माध्यम से यातायात की निगरानी के लिए प्रवेश और निकास पर दो नियंत्रण कक्ष होंगे। भूमिगत मार्ग पर 80 मीटर लंबी, पांच मीटर चौड़ी आपातकालीन लेन का भी निर्माण किया गया है ताकि किसी भी वाहन के क्षतिग्रस्त होने से बचा जा सके। छह अंडरपास, जिनमें से पांच मथुरा रोड पर हैं, प्रगति मैदान और सुंदर नर्सरी के बीच एक सिग्नल-मुक्त खिंचाव बनाएंगे। रिंग रोड पर छठा अंडरपास रेलवे लाइन के नीचे जाएगा और भैरों मार्ग से जुड़ जाएगा।

2017 में हुआ था काम शुरू

अंडरपास मथुरा रोड पर प्रगति मैदान से आश्रम, निजामुद्दीन, सराय काले खां, मध्य और दक्षिणपूर्व दिल्ली और बदरपुर तक आवागमन को आसान बनाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, सुरंग और अंडरपास पर काम 2017 में शुरू हुआ था। इसके 2019 तक तैयार होने का अनुमान था, लेकिन महामारी और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण परियोजना में देरी हुई।

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Sameer Saini

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