होम / Punjab: ड्यूटी के दौरान हादसे में मरने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाएगी आर्थिक मदद, सीएम भगवंत मान ने की ये बड़ी घोषणा

Punjab: ड्यूटी के दौरान हादसे में मरने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाएगी आर्थिक मदद, सीएम भगवंत मान ने की ये बड़ी घोषणा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 27, 2023, 7:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Punjab: देश के बहादुर सैनिकों के सम्मान में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने (26 जूलाई) सैनिक की ड्यूटी दौरान किसी हादसे में मौत हो जाए (फिजिकल कैज़ुअलटी) होने पर परिवार के लिए एक्स-ग्रेशिया ग्रांट शुरू करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने ड्यूटी दौरान दिव्यांग सैनिकों के लिए आर्थिक सहायता दोगुनी करने के साथ पहले तथा दूसरे विश्व युद्ध के नान-पेंशनर पूर्व सैनिकों की वित्तीय सहायता में बढ़ौतरी का भी ऐलान किया।

  • ड्यूटी दौरान दिव्यांग सैनिकों की एक्स-ग्रेशिया राशि होगी दोगुनी 
  • पहले और दूसरे विश्व युद्ध के गैर पेंशनर पूर्व सैनिकों के लिए आर्थिक मदद में बढोत्तरी
  • कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा शहीदों को भेंट की श्रद्धांजलि 

‘पंजाब स्टेट वॅार हीरोज़ मेमोरियल एंड म्युजिय़म’ में कारगिल विजय दिवस मौके करवाए समागम में मुख्यमंत्री ने राज्य का नेतृत्व करते हुए देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए बलिदान देने वाले कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट की।

दिव्यांग सैनिकों के लिए भी एक्स- ग्रेशिया राशि में बढोतरी

जंग के नायकों को श्रद्धा के फूल भेंट करने के बाद अपने विचार सांझा करते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि सैनिकों के बेमिसाल योगदान के सम्मान में राज्य सरकार ने अब रक्षा सेना में ड्यूटी दौरान सैनिक की किसी हादसों में ( युद्ध अप्रेशन के अतिरिक्त) मौत हो जाने पर परिवार के लिए 25 लाख रुपए एक्स- ग्रेशिया ग्रांट शुरू करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी परन्तु उनकी सरकार ने यह प्रयास किया है क्योंकि यह बहादुर सैनिक भी ड्यूटी दौरान अपने जीवन का बलिदान देते है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने ड्यूटी दौरान दिव्यांग सैनिकों के लिए भी एक्स- ग्रेशिया राशि में बढोतरी की है।

सीएम ने आगे कहा कि 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत दिव्यांग हुए सैनिकों को अब 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 40 लाख रुपए एक्स- ग्रेशिया मिलेगी, 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत दिव्यांग हुए सैनिकों को 10 लाख रुपए की बजाय 20 लाख रुपए और 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत दिव्यांग हुए सैनिकों को 5 लाख रुपए की बजाय 10 लाख रुपए एक्स- ग्रेशिया राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि पहले और दूसरे विश्व युद्ध के नान-पेंशनर पूर्व सैनिकों और उनकी विधवा के लिए महीनावार वित्तीय सहायता 6000 रुपए से बढ़ाकर 10000 रुपए कर दी है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार इन बहादुर सैनिकों के हितों की रक्षा के लिए वचनबद्ध है जिन्होंने देश की सेवा की।

यह एक भावुकता वाला समागम- सीएम भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि यह एक भावुकता वाला समागम है और पूरा देश इन शूरवीरों द्वारा दी महान बलिदान पर गौरव महसूस करता है। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा को यकीनी बनाने के लिए सैनिक मौसम की खऱाबी के बावजूद अपनी ड्यूटी निभाते है। भगवंत मान ने कहा कि देश निवासी इन राष्ट्रीय नायकों की बहादुरी और देश प्रति निस्र्वाथ सेवा के लिए सदा ऋणी रहेंगे।

“शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए देने का फ़ैसला किया”

उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने देश की ख़ातिर इन नायकों द्वारा दिए महान बलिदान के सम्मान के तौर पर शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए देने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह प्रयास देश की एकता, अखंडता और प्रभुसत्ता को बरकरार रखने के लिए इन सपूतों के कीमती योगदान के सम्मान में किया गया है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से सैनिकों और उनके परिवारों की भलाई को यकीनी बनाने की वचनबद्धता के अंतर्गत शहीदों के परिवारों को वित्तीय सहायता देने का प्रयास किया जा रहा है।

“राष्ट्रीय नायकों के साथ एकजुटता प्रकट करने के लिए किया था शो’

मुख्यमंत्री ने याद करते कहा, “कारगिल जंग दौरान वह एक कलाकार थे और इन राष्ट्रीय नायकों के साथ एकजुटता प्रकट करने के लिए मैंने एक चैरिटी शो भी करवाया था। यह चैरिटी शो पटियाला में करवाया गया था जिसमें कई अन्य कलाकारों ने भी हिस्सा लिया था। सेना के बहादुरी भरे कारनामों प्रति धन्यवाद प्रकट करते हुए इस शो मिला हुआ सारा पैसा सेना के अधिकारियों को सौंपा गया था। ”

“नायकों ने विदेशी साम्राज्यवाद की जंजीरों तोडऩे के लिए बड़े बलिदान दिए”

मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रिटिश साम्राज्य की बस्ती होने के नाते हमारे देश ने बहुत दुख-तकलीफ़ें सहन की है परन्तु हमारे आज़ादी संग्राम के बहादुर और नायकों ने विदेशी साम्राज्यवाद की जंजीरों तोडऩे के लिए बड़े बलिदान दिए है। उन्होंने कहा कि यह बात रिकार्ड पर है कि जिन महान देश भक्तों ने अपनी जानें कुर्बान की या किसी न किसी रूप में अंग्रेज़ों के ज़ुल्म का शिकार हुए, उनमें से 90 प्रतिशत से अधिक पंजाबी थे। भगवंत मान ने कहा कि शहीद- ए- आज़म भगत सिंह और कई अन्य योद्धाओं ने देश आज़ाद करवाने के लिए अपना ख़ून बहाया।

“देश की सीमाओं की रक्षा के लिए पंजाबी सबसे आगे”

मुख्यमंत्री ने ज़ोर देते हुए कहा कि आज भी देश की सीमाओं की रक्षा के लिए पंजाबी सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि जब भी भारत को अंदरूनी या बाहरी हमलो की चुनौती का सामना करना पड़ा तो पंजाबियों ने देश का नेतृत्व किया। भगवंत मान ने कहा कि यह बात भी छिपी नहीं कि राज्य के मेहनती किसानों ने देश को अनाज उत्पादन में आत्म- निर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाई।

सीएम ने सैनिकों की बहादुरी को किया याद

मुख्यमंत्री ने देश की रक्षाओं के लिए सैनिकों की बहादुरी भरी गाथा को याद किया। उन्होंने कहा कि इस जंग में भारतीय फ़ौज ने कठिन प्रस्थितियों के बावजूद जिस तरह दिलेरी और साहस का सबूत दिया, उस की मिसाल दुनिया भर में शायद ही कोई और मिलती हो। भगवंत मान ने कहा कि हर देश निवासी इन शहीदों की महान बलि के लिए सदा ऋणी रहेगा।

“अमर जवान ज्योति तेल के साथ नहीं बल्कि शहीदां के ख़ून के साथ जलती है”

मुख्यमंत्री ने कहा, ” अमर जवान ज्योति तेल के साथ नहीं बल्कि शहीदां के ख़ून के साथ जलती है। तेल के साथ जगा दीया चाहे कुछ समय बाद रौशनी देना बंद कर देता है परन्तु शहीदों के तेल के साथ जले दीयेे हमेशा चमकते हैं। इन सैनिकों की शहादत सदियों तक हमारी नौजवान पीढ़ी को नि:स्वार्थ बलि के लिए प्रेरित करती है। ”
इस मौके अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने सभी का इस समागम में स्वागत किया और कारगिल के नायकों को श्रद्धांजली भेंट की।

यह भी पढ़े-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT