होम / Rahul Gandhi: पंढरपुर यात्रा में शामिल होंगे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, NCP प्रमुख शरद पवार ने भेजा न्योता

Rahul Gandhi: पंढरपुर यात्रा में शामिल होंगे नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, NCP प्रमुख शरद पवार ने भेजा न्योता

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 10, 2024, 7:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),(कनिका कटियार की रिपोर्ट ) Rahul Gandhi: 2019 में राहुल को ममता और पवार राहुल को विपक्ष का नेता मानने को तैयार नहीं थे। लेकिन 2024 में वक़्त ने करवट ली है, कांग्रेस को राहुल को विपक्ष का नेता बनाने के नम्बर मिले हैं।

NCP प्रमुख शरद पवार ने भेजा न्योता

अब वही शरद पवार राहुल को बतौर महाराष्ट्र विकास अघाड़ी के नेता के तौर पर महाराष्ट्र में सुप्रसिद्ध पंढरपुर वार्षिक धार्मिक यात्रा में शामिल होने का न्योता दे चुके हैं और सूत्रों की मानें तो राहुल 14 जुलाई को इसमें कुछ वक्त के लिए पैदल चलकर शामिल होने का मन बना रहे है।

Unnao Bus Accident: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भयावह हादसा, बिहार से दिल्ली आ रही डबल डेकर बस की दूध के टैंकर से टक्कर, 18 की मौत

पंढरपुर की ये यात्रा समाज सुधारक तुकाराम, संत ज्ञानेश्वर की पालकी के साथ भजन कीर्तन करते हुए करीब 250 किलोमीटर की है। यानी दलित उत्थान, समाज सुधार और विकासशील हिन्दू समाज को समेटे ये यात्रा खासी अहम है। दरअसल, महाराष्ट्र की सियासत के पुरोधा शरद पवार ने भांप लिया कि, दलित, मुस्लिम, मराठा का मेल अघाड़ी की जीत की कुंजी है। जो हाल के चुनावों में दिखा भी। ऐसे में इस यात्रा को खुद पवार ने 7 जुलाई को अपने गांव कटेवाड़ी में स्वागत करके सियासी लकीर खींची।

उसके बाद पवार ने आषाढ़ी एकादशी यानी 17 जुलाई को खत्म होने वाली यात्रा में शामिल होने के लिए अपने सहयोगी राहुल और उद्धव से इसमें शामिल होने का न्योता दिया।

यात्रा में शामिल होते हैं लाखों लोग 

दरअलस, विट्ठल भगवान और रुक्मणि देवी के मंदिर में खत्म होने वाली ये यात्रा पंढरपुर की पवित्र चंद्रभागा नदी पर खत्म होती है, जहां भक्त स्नान करके अपने पाप धोते हैं। ऐसी मान्यता है।

इस पूरी यात्रा को राज्य में ‘वारी’ कहते हैं, जिसमें लाखों लोग शामिल होते हैं।

ऐसे में मराठा क्षत्रप पवार ने दलित, आदिवासी, मुस्लिम, मराठा वर्ग के साथ ही दलितों को सहेजते हुए प्रगतिशील हिन्दू वर्ग पर निशाना साध कर राज्य की राजनीति के बड़े वोटबैंक को साधने की कोशिश की है। लेकिन बड़ी बात ये है कि, 2019 में पवार जिस कांग्रेस को उजड़ी हवेली का पुराना जमींदार बता रहे थे,अब बदले हालात में उसी के राजकुमार की सरपरस्ती मान रहे हैं, वो भी अपनी सियासी मांद महाराष्ट्र में।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Karni Sena: करणी सेना के गुटों के बीच बढ़ा विवाद, जयपुर में हुई गोलीबारी -IndiaNews
Muslims left Islam: इस देश में मुस्लिम छोड़ रहे इस्लाम, चौंकाने वाला आकंड़ा आया सामने -IndiaNews
Pakistan: मुहर्रम पर हो सकता है आतंकी हमला! पाकिस्तान में पुलिसकर्मियों को अकेले ड्यूटी पर न जाने की सलाह -IndiaNews
Telangana: BRS को तेलंगाना में फिर लगा झटका, एक और MLA कांग्रेस में शामिल -IndiaNews
Gonda: यूपी में मानवता शर्मसार, लड़के को शराब की बोतल में पेशाब भरकर पिलाया, 3 गिरफ्तार -IndiaNews
Haryana police Encounter: दिल्ली बर्गर किंग आउटलेट हत्याकांड में शामिल तीन बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया गया -IndiaNews
India China Border: सेना प्रमुख ने किया मणिपुर-चीन सीमा का दौरा, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की -IndiaNews
ADVERTISEMENT