होम / No Confidence Motion: लोकसभा में आज से अविस्वास प्रस्ताव पर चर्चा, राहुल गांधी करेंगे शुरूआत

No Confidence Motion: लोकसभा में आज से अविस्वास प्रस्ताव पर चर्चा, राहुल गांधी करेंगे शुरूआत

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 8, 2023, 9:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), No Confidence Motion, दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू कर सकते है। विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में मंगलवार दोपहर से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बहस में मणिपुर का मुद्दा जरूर जोर-शोर से उठाए जाने की संभावना है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा। अविश्वास प्रस्ताव इंडिया ब्लॉक के विपक्षी दलों द्वारा लाया गया था जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया।

  • समय आवंटित किया गया
  • 12 घंटे का समय तय किया गया
  • पीएम देंगे चर्चा का जवाब

सूत्रों के मुताबिक, चर्चा के लिए 12 घंटे का समय तय किया गया है। सत्तारूढ़ भाजपा को चर्चा में भाग लेने के लिए लगभग सात घंटे का समय मिलेगा और कांग्रेस पार्टी के लिए लगभग एक घंटा 15 मिनट का समय आवंटित किया गया है। वाईएसआरसीपी, शिवसेना, जेडीयू, बीजेडी, बीएसपी, बीआरएस और एलजेपी को कुल 2 घंटे का समय दिया गया है। अन्य दलों और निर्दलीय सांसदों के लिए 1 घंटा 10 मिनट की समय सीमा आवंटित की गई है।

पीएम 10 को देंगे जवाब

सदस्यों का बोलने का समय सदन में पार्टी ने सांसदों की संख्या के हिसाब से तय किया जाता है। भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में 8 और 9 अगस्त को बहस होने की संभावना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को जवाब दे सकते हैं। राज्यसभा के सूचीबद्ध विधायी कार्य के अनुसार, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को विचार और पारित करने के लिए इंटरसर्विसेज ऑर्गेनाइजेशन (कमांड, कंट्रोल एंड डिसिप्लिन) बिल, 2023 को राज्यसभा में पेश करना है।

राज्यसभा में बिल होंगे पेश

यह विधेयक पहले लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। इस बीच, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारतीय प्रबंधन संस्थान अधिनियम, 2017 में संशोधन के लिए विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में भारतीय प्रबंधन संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2023 भी पेश करेंगे। विधेयक पहले लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT