होम / किसानों ने फिर ‘रेल रोको आंदोलन’ का किया ऐलान, नेताओं को खुला चैलेंज देकर किया ये मांग

किसानों ने फिर ‘रेल रोको आंदोलन’ का किया ऐलान, नेताओं को खुला चैलेंज देकर किया ये मांग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 2:40 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Farmer Protest: पंजाब में किसान एक बार फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं। किसान आंदोलन 2।0 के दौरान कुछ किसानों को गिरफ्तार किया गया। उनकी रिहाई की मांग को लेकर 17 अप्रैल से शंभू बॉर्डर पर किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन शुरू होगा। इसके चलते दिल्ली से अमृतसर और जम्मू की ओर जाने वाला रेल मार्ग प्रभावित हो सकता है। किसानों ने बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं को 23 अप्रैल को चंडीगढ़ में खुली बहस की चुनौती भी दी है।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान-मजदूर मोर्चा की ओर से किसान नेता अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि जब तक हमारे साथी रिहा नहीं हो जाते, हम शंभू बॉर्डर पर रेल रोकेंगे। अगर अब भी रिहाई नहीं हुई तो हम अन्य जगहों पर भी ट्रेनें रोकेंगे। साथ ही विपक्षी दलों से कुछ सवाल-जवाब भी करेंगे।

’23 अप्रैल को चंडीगढ़ आएं और खुली बहस करें’

कोहर ने कहा, जब हम पर हमला हुआ तो विपक्ष ने भी हमारा मुद्दा नहीं उठाया। इसलिए उनसे भी सवाल पूछे जायेंगे। उधर, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में किसान लगातार बीजेपी नेताओं का विरोध कर रहे हैं। इसे लेकर किसानों ने बीजेपी नेताओं को खुली चुनौती दी है कि वे 23 अप्रैल को चंडीगढ़ आएं और खुली बहस करें, जो मीडिया की मौजूदगी में की जाएगी।

‘बीजेपी के कई नेताओं ने किसानों को दी है चुनौती’

किसान नेताओं का कहना है कि बीजेपी के कई नेता कई बार किसानों को खुली बहस की चुनौती दे चुके हैं। हम नहीं चाहते कि बीजेपी नेताओं से गांवों में रोजाना पूछताछ हो। इसलिए सीधी खुली बहस होनी चाहिए। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के बीच पंजाब में किसान लगातार बीजेपी को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में किसान पंजाब मोर्चा ने बीजेपी उम्मीदवारों से पूछने के लिए 11 सवाल जारी किए थे।

  • किसानों के सामने किसान क्यों मारे गए, उन्होंने (पुलिस ने) बैरिकेड क्यों लगाए, आंसू गैस क्यों छोड़ी और गोलियां क्यों चलाईं? क्या हम विदेशी हैं? किसानों को दिल्ली क्यों नहीं जाने दिया गया?
  • युवा किसान शुभकरण को गोली मारकर क्यों किया गया शहीद? क्यों ख़राब हुए किसानों के ट्रैक्टर? 400 किसान क्यों घायल हुए?
  • एमएसपी की कानूनी गारंटी के वादे से क्यों मुकरे? स्वामीनाथन रिपोर्ट क्यों लागू नहीं की गई? C-2+50% फॉर्मूला लागू करने में क्या दिक्कत है?
  • लखीमपुर खीरी हत्याकांड में न्याय में देरी क्यों हुई? अजय मिश्र टेनी को सरकारी आश्रय देने के लिए कैबिनेट में क्यों रखा गया?
  • दिल्ली आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज सभी मुकदमे वापस क्यों नहीं लिए गए?
  • अगर कॉरपोरेट कर्ज माफ करने में कोई दिक्कत नहीं है तो किसानों का कर्ज माफ करने में क्या दिक्कत है?
  • वादा खिलाफी विद्युत संशोधन विधेयक 2020 संसद में क्यों पेश किया गया?
  • कृषि क्षेत्र को प्रदूषण कानून से बाहर क्यों नहीं रखा गया?
  • चुनावी बांड के माध्यम से देश को कॉरपोरेट घरानों को क्यों बेचा गया?
  • बांध सुरक्षा कानून बनाकर पंजाब से भाखड़ा और पोंग बांध क्यों छीने गए?
  • आप साइलो के बहाने पंजाब की मंडियों को क्यों नष्ट कर रहे हैं?

विदेश Iran-Israel dispute: क्या थम जाएगी ईरान-इजरायल के बीच का युद्ध? जानकारों ने बताई ये बड़ी वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.