होम / Ram Mandir: जानें 1949 में बाबरी मस्जिद के अंदर "प्रकट" हुई पुरानी राम की मूर्ति का क्या हुआ ?

Ram Mandir: जानें 1949 में बाबरी मस्जिद के अंदर "प्रकट" हुई पुरानी राम की मूर्ति का क्या हुआ ?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 23, 2024, 6:05 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन समारोह एक भव्य समारोह था जिसे न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में लाखों हिंदुओं ने मनाया। लेकिन एक और बड़ी घटना जिसकी योजना बनाई जा रही थी, वह पुरानी राम लल्ला की मूर्ति की स्थापना थी, जो कथित तौर पर 22 दिसंबर, 1949 की रात को बाबरी मस्जिद के अंदर दिखाई देने के बाद से एक अस्थायी तम्बू जैसी संरचना में थी।

दशकों तक चली कानूनी लड़ाई

कई लोगों का दावा है कि उन्होंने बाबरी मस्जिद में रहस्यमय तरीके से राम की मूर्ति देखी, जिससे स्थल के आसपास धार्मिक भावनाएं भड़क उठीं और कानूनी लड़ाई छिड़ गई जो दशकों तक चली।

51 इंच की है नई मूर्ति

कल मैसूर के कलाकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई एक नई मूर्ति को अयोध्या में भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के दौरान मंदिर के गर्भगृह में रखा गया था। काले पत्थर से बनाई गई 51 इंच की मूर्ति, पीले रंग की धोती, सुनहरा मुकुट और हार पहने हुए है और सुनहरे धनुष और तीर धारण किए हुए है।

नए मंदिर में रखी जाएगी पुरानी मूर्ति

अधिकारियों और पुजारियों ने कहा कि पुरानी मूर्ति को भी नए मंदिर में ले जाया जाएगा और सिंहासन पर रखा जाएगा। उन्हें नई रामलला की मूर्ति के सामने एक सिंहासन पर बैठाया जाएगा।

मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा कि , “जो भगवान पहले से ही वहां मौजूद हैं, वे भी मंदिर में चले जाएंगे। समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। जो मूर्ति अस्थायी मंदिर में है, वह भी गर्भगृह में चली जाएगी।”

सिंहासन पर होंगी दोनों मूर्तियां

उन्होंने कहा, “आपके पास राम लला की एक खड़ी मूर्ति होगी, और वह ‘मूर्ति’ भी होगी जो 1949 में प्रकट हुई थी। दोनों मूर्तियां सिंहासन पर होंगी।” श्री मिश्रा का कहना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद पुजारियों द्वारा भगवान को अस्थायी तंबू से मंदिर में ले जाया जाएगा।

मंदिर के उद्घाटन में भाग लिए कई फिल्मी सितारें

मंदिर का उद्घाटन एक बड़ा आयोजन था जिसमें फिल्मी सितारों, खिलाड़ियों, संगीतकारों, उद्योगपतियों और अन्य प्रसिद्ध हस्तियों ने भाग लिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने ‘प्राण प्रतिष्ठा’ की कार्यवाही का नेतृत्व किया। पीएम ने भारतीयों से दीया जलाने और इस कार्यक्रम को दिवाली के रूप में मनाने का आग्रह किया। एक त्योहार जो रावण को हराने के बाद भगवान राम की घर वापसी का प्रतीक है।

पूरे भारत में धार्मिक उत्साह

इस घटना ने पूरे भारत में धार्मिक उत्साह जगा दिया, कई राज्यों ने छुट्टी की घोषणा की, शेयर बाजार बंद रहे और घरों और व्यवसायों में रोशनी की गई। अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में अभिनेता और मशहूर हस्तियां सेल्फी लेते हुए दिखें।

2.67 एकड़ की जगह पर बनाया गया है मंदिर

मंदिर 70 एकड़ के परिसर के अंदर 2.67 एकड़ की जगह पर बनाया गया है और इसका केवल पहला चरण ही तैयार है। दूसरा और अंतिम चरण दिसंबर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस परियोजना की अनुमानित लागत ₹ 1,500 करोड़ है और यह पूरी तरह से देश के भीतर से दान द्वारा वित्त पोषित है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.