होम / Ram Mandir: सही समय में हो रहा प्राण प्रतिष्ठा समारोह, श्री-श्री रविशंकर ने राम मंदिर को लेकर कही ये बात

Ram Mandir: सही समय में हो रहा प्राण प्रतिष्ठा समारोह, श्री-श्री रविशंकर ने राम मंदिर को लेकर कही ये बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 19, 2024, 12:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir: आध्यात्मिक गुरु श्री-श्री रविशंकर ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, जब तक गर्भगृह यानि आंतरिक पवित्र स्थान पूरा हो जाता है, तब तक अभिषेक वास्तव में आगे बढ़ सकता है। बता दें कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर कहा जा रहा है कि जब तक मंदिर पूरी तरह तैयार नहीं हो जाता, उसका प्राण प्रतिष्ठा करना उचित नहीं है।

श्री-श्री रविशंकर ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में देश से ने एकता, विश्वास और राजनीतिक विभाजन से परे उत्सव मनाने का आग्रह किया। उन्होंने मुहूर्त पर तर्कों को भी खारिज करते हुए कहा, समारोह का समय उपयुक्त है और ऐसा कोई “मुहूर्त” नहीं है जो 100 प्रतिशत दोषरहित हो।

मंदिर के पूर्ण निर्माण से पहले प्राण प्रतिष्ठा के लिए क्या कहा?

आध्यात्मिक गुरु ने कहा, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। जब तक गर्भगृह (गर्भगृह) पूरा हो गया है और अभी वहां है, मंदिर को पवित्र किया जा सकता है, और प्राण प्रतिष्ठा की जा सकती है। मैं यह कहना चाहूंगा कि यदि आप कोई भी मुहूर्त लीजिए, उसमें कुछ खामियां होंगी। नहीं, मुहूर्त 100 फीसदी परफेक्ट होता है। तो इस लिहाज से मुझे लगता है कि यह मुहूर्त बुरा नहीं है। यह अच्छा है। यह अच्छा है, जब यह हो रहा है, और जब यह हो रहा है तो यह अच्छा है। सही व्यक्ति द्वारा सही तरीका।”

इन मंदिरों का उद्धारण किया पेश

मंदिर  को लेकर कथित अपूर्णता के बारे में चिंता व्यक्त करते  हुए श्री श्री रविशंकर ने मंदिर निर्माण के पूर्ण होने से पहले देवताओं की पूजा के उद्घारण पेश करते हुए रामेश्वरम में भगवान राम द्वारा शिव लिंग के अभिषेक और केदारनाथ और सोमनाथ जैसे उदाहरणों को पेश किया। उन्होंने बताया कि इन मंदिरों के पूरा होने से पहले अभिषेक अनुष्ठान किए गए थे।

पीएम मोदी के लिए क्या कहा?

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री राज्य के प्रमुख के रूप में लोगों की भलाई को अपने साथ लेकर समारोह के दौरान पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। श्री श्री रविशंकर ने सभी राजनीतिक दलों से मतभेदों से ऊपर उठकर उत्सव में भाग लेने का आग्रह  करते हुए कहा, “यह वह क्षण है जब उन्हें (राजनीतिक दलों को) अन्य सभी राजनीति और अन्य मतभेदों को भूल जाना चाहिए। सभी को इसमें शामिल होना चाहिए क्योंकि यह लोगों का है, यह लोगों की भावनाएं हैं, यह लोगों का विश्वास है।”

Also Read:-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna: SIT से भाग रही भवानी रेवन्ना, घर पर नहीं मिलीं आरोपी प्रज्वल रेवन्ना की मां -IndiaNews
पवित्र रिश्ता की Ankita Lokhande ने शोबिज में पूरे किए 15 साल, डेब्यू शो को याद कर जाहिर की खुशी -IndiaNews
Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से नहीं मिलीं राहत, कल वापस जाना होगा जेल -IndiaNews
Robert Pickton: कनाडाई सीरियल किलर रॉबर्ट पिक्टन की 74 साल की उम्र में मौत, जेल में हुआ था हमला -IndiaNews
जेह-तैमूर से यश-रूही तक, Tusshar Kapoor के बेटे लक्ष्य के बर्थडे बैश में शामिल हुए इन सितारों के बच्चें, देखें वीडियो-IndiaNews
एक्स गर्लफ्रेंड नताशा के सामने Jasmine Bhasin ने की अली गोनी की तारीफ, लुटाया प्यार -IndiaNews
Bigg Boss OTT 3 में इन कंटेस्टेंट की हुई एंट्री! जानें कब और कहां देखें -IndiaNews
ADVERTISEMENT