होम / RBI: CDM में UPI से जमा कर पाएंगे पैसे, जानें क्या होगा नया रूल

RBI: CDM में UPI से जमा कर पाएंगे पैसे, जानें क्या होगा नया रूल

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 5, 2024, 2:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), RBI: खाते में कैश जमा करने के लिए हमें बैंक की लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है। उससे बचने के लिए हम कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) का इस्तेमाल करते हैं। जगह-जगह पर एटीएम में ये मशीन लगी होती है जहां आप डेबिट या एटीएम कार्ड की मदद से पैसे जमा करते हैं। हालांकि अब जल्द ही बिना कार्ड के आप मशीन में पैसे जमा कर सकते हैं। इस बात की जानकारी देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI जल्द ही ये सेवा शुरु करने वाली है। इस बात का ऐलान मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग के दौरान किया गया है।

  • ज्लद ही आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में ऐप लॉन्च करेगा
  • पीपीआई वॉलेट से UPI भुगतान के लिए थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप को अनुमति

UPI के माध्यम से जमा होंगे पैसे

भारतीय रिजर्व बैंक के शक्तिकांत दास ने बताया कि UPI के माध्यम से आप ज्लद ही कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए अभी कोई निश्चित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। आरबीआई द्वारा बताया गया कि सीडीएम की मदद से लोगों को पैसा जमा करने में काफी आसानी हुई है। हालांकि इससे और भी सरल बनाने के लिए बिना कार्ड के नकद जमा करने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके साथ गही पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से UPI भुगतान के लिए थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप को अनुमति देने की बात रखी गई है।

मुझे खरीदने के लिए इतने अमीर नहीं हैं, BJP में जॉइन करने पर ये क्या बोल गए Prakash Raj

डिजिटलाइजेशन की ओर एक और कदम

दास ने बताया कि PPI कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी। जिससे की ग्राहकों को सुविधा होगा। इसी के साथ हम डिजीटल लेने-देन के मामले में एक कदम और आगे बढ़ेंगे। इन सारी सुविधाओं को लेकर जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे। RBI के गर्वनर ने अपनी स्पीच के दौरान कहा कि ज्लद ही आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में ऐप लॉन्च करेगा। जिससे की निवेश में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT