होम / Returning Days of Vodafone Investors 2 दिन में 28% चढ़ा शेयर, जानिए क्या है वजह

Returning Days of Vodafone Investors 2 दिन में 28% चढ़ा शेयर, जानिए क्या है वजह

India News Editor • LAST UPDATED : September 16, 2021, 2:08 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
(Returning Days of Vodafone Investors) वीरवार 16 सितम्बर को जहां एक ओर भारतीय शेयर बाजार ने नया कीर्तिमान स्थापित किया और नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ, वहीं दूसरी ओर टेलीकॉम सेक्टर में भी रौनक देखने के मिली। खासतौर पर वोडाफोन आइडिया के शेयर में। वीरवार को बीएसई इंडेक्स पर वोडाफोन का शेयर 25% ऊपर चढ़कर 11.25 रुपए पर बंद हुआ। हालांकि एक समय पर इस शेयर का दाम 26 प्रतिशत से भी ऊपर 11.50 रुपए तक चला गया था। इसके बाद मामूली गिरावट हुई और 25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11.25 रुपए पर बंद हुआ। इससे एक दिन पहले भी वोडाफोन के शेयर में 3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई थी। क्या ये उम्मीद लगा सकते हैं कि एक महीना पहले अगस्त में दिवालिया की कगार पर खड़ी कंपनी के दिन फिर लौटने वाले हैं। आईए जानते हैं कि आखिर क्यों वोडाफोन का शेयर 2 दिन में 28 प्रतिशत तक चढ़ गया? इसकी मुख्य वजह बीते बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसले हैं। दरअसल बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में टेलीकॉम सेक्टर के हित में कई फैसले लिए गए। इसका सबसे बड़ा फायदा वोडाफोन के निवेशकों को मिला है।

अभी और आएगा उछाल

अब ऐसा लग रहा है कि यह शेयर जल्द ही अपने 52 सप्ताह के उच्चतम लेवल 13.80 को भी तोड़ देगा। वहीं एक्सपर्ट का भी मानना है कि वोडाफोन-आइडिया के शेयर भाव में अभी और उछाल आएगा। इसकी वजह सरकार की ओर से टेलीकॉम कंपनियों के लिए किए गए ऐलान हैं। सरकार ने एडजस्ट ग्रॉस रेवेन्यू यानी एजीआर संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनियों के हित में कई अहम फैसले लिए हैं। सरकार ने एजीआर के परिभाषा में बदलाव किया है। इसके अलावा बैंक गारंटी (बीजी) को युक्तिसंगत बनाया गया है। वहीं, टेलीकॉम आॅपरेटर को 4 साल का मोरेटोरियम लेने का भी विकल्प मिल गया है।

नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ने सरकार को हिस्सेदारी देने की पेशकश की थी

बता दें कि एक महीना पहले अगस्त में अटकलें थी कि वोडाफोन कंपनी बंद हो सकती है जिसके बाद शेयर में भारी गिरावट आई थी। शेयर का भाव 5 रुपए से भी कम आ गया था। निवेशक पैनिक हो गए थे। यहां तक कि कंपनी के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कर्ज के बोझ तले दबी वोडाफोन आइडिया लि. में अपनी हिस्सेदारी सरकार को बेचने की पेशकश की थी। बिड़ला ने 2 अगस्त को सरकार को लेटर लिखा था। इस लेटर में उन्होंने कहा था कि अगर सरकार मदद के लिए आगे नहीं आती है तो वोडाफोन आइडिया दिवालिया हो सकती है। इसके बाद वोडाफोन के शेयर का भाव 4.55 रुपए तक आ गया था।

Also Read : पहली बार सेंसेक्स 59000 तो निफ्टी 17600 के पार हुआ बंद, जानिए क्या रही मुख्य वजह

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Charan Sparsh: इन लोगों के ना छुए पैर और ना ही छुने दें, दरिद्रता के बन सकते है भागी
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Lok Sabha Election 2024: 5वें चरण मेंं प्रमुख चेहरे, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह से लेकर उमर अब्दुल्ला तक- indianews
Aaj Ka Rashifal: पैतृक संपत्ति में मिलेगा अधिकार, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे-Indianews
Lok Sabha election 2024 Phase 5 Live: 49 लोकसभा सीटों पर मतदान आज; जानें पल-पल की अपडेट यहां-indianews
Train accident : छत्तीसगढ़ में बड़ी ड्रिल मशीन चलती ट्रेन से टकराया, दो यात्री और एक स्वच्छता कर्मचारी घायल- Indianews
Lok Sabha Election Fifth Phase: 49 सीटों, 6 राज्यों, 2 UT में आज होगा मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दाव पर- जानें 10 प्वांट्स- Indianews
ADVERTISEMENT