होम / Rohith Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस ने सभी आरोपियों को दिया क्लीन चिट, रिपोर्ट में कही यह बात -Indianews

Rohith Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस ने सभी आरोपियों को दिया क्लीन चिट, रिपोर्ट में कही यह बात -Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 3, 2024, 6:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rohith Vemula: तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को रोहित वेमुला की मौत के मामले में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की और तत्कालीन सिकंदराबाद के सांसद बंडारू दत्तात्रेय, विधान परिषद के सदस्य एन रामचंदर राव और कुलपति अप्पा राव, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेताओं और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को दोषमुक्त कर दिया।

बताई आत्महत्या की यह वजह ?

रिपोर्ट में कहा गया है कि वेमुला ने आत्महत्या की क्योंकि वह कई कारणों से तनाव में था, जिसमें कैंपस में उसकी राजनीतिक व्यस्तताओं के कारण शैक्षणिक मोर्चे पर उसका खराब प्रदर्शन और उसकी मां द्वारा उसके लिए फर्जी अनुसूचित जाति (एससी) प्रमाण पत्र की व्यवस्था करना शामिल था।

पुलिस रिपोर्ट में कही गई यह बात

पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि “यदि मृतक की पढ़ाई देखी जाए, तो ऐसा प्रतीत होता है कि वह अपनी पढ़ाई के बजाय कैंपस में छात्र राजनीतिक मुद्दों में अधिक शामिल था। उसने 2 साल तक पढ़ाई करने के बाद अपनी पहली पीएचडी छोड़ दी और उसने दूसरी पीएचडी में दाखिला लिया, जो गैर-शैक्षणिक गतिविधियों के कारण ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाई।”

रिपोर्ट के अनुसार, वेमुला को इस बात की जानकारी थी कि उसकी माँ ने उसके लिए अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनवाया था और उसे चिंता थी कि अगर उसके साथियों को इस बारे में पता चला तो उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँच सकता है।

कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, मृतक को खुद भी पता था कि वह अनुसूचित जाति से नहीं है और उसकी माँ ने उसे अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र दिलवाया है। यह लगातार डर में से एक हो सकता है क्योंकि इस बात के उजागर होने पर उसे अपनी शैक्षणिक डिग्री खोनी पड़ सकती है जो उसने वर्षों में अर्जित की है और उसे अभियोजन का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है,”

यह रिपोर्ट 13 मई को तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान से ठीक 10 दिन पहले आई है।

कांग्रेस ने 2016 में ‘वेमुला के लिए न्याय अभियान’ को समर्थन दिया था और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यहां तक ​​कहा था कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यकों के लिए “शिक्षा और सम्मान के अधिकार की रक्षा” के लिए रोहित वेमुला अधिनियम नामक एक कानून लागू किया जाएगा। अपनी हालिया भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी उन्होंने रोहित की मां राधिका वेमुला को कांग्रेस में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.