होम / Ross Ice Shelf: अंटार्कटिका का आइस शेल्फ रोजाना बढ़ रहा आगे, इससे बढ़ सकता है यह खतारा- Indianews

Ross Ice Shelf: अंटार्कटिका का आइस शेल्फ रोजाना बढ़ रहा आगे, इससे बढ़ सकता है यह खतारा- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 19, 2024, 8:01 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Ross Ice Shelf: शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका में एक आश्चर्यजनक घटना का पता लगाया है। विशाल रॉस आइस शेल्फ जो लगभग फ्रांस के आकार का, वह दिन में एक या दो बार कई सेंटीमीटर आगे बढ़ रहा है। आइस शेल्फ एक तरह का एक विशाल बर्फ का चट्टान है। यह गति व्हिलन्स आइस स्ट्रीम की वजह से होती है। यह एक तरह की बर्फ की एक तेज़ बहने वाली नदी है जो कभी-कभी रुक जाती है और फिर आगे बढ़ने लगती है।

यह खोज आइस शेल्फ की गतिशीलता के पहले से अज्ञात पहलू पर प्रकाश डालती है। आइस शेल्फ के आगे बढ़ने की वजह जलवायु परिवर्तन है। यह रिसर्च जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित किया गया है।

अचानक बदलाव  

ग्लेशियरों के विपरीत, व्हिलन्स आइस स्ट्रीम कुछ समय के लिए रुकता है और फिर यह आगे बढ़ने लगता है। धारा के नीचे पानी की चिकनाई की कमी के कारण यह रुक-रुक कर चिपक जाती है, फिर दबाव पड़ने पर अचानक विस्फोट होता है। ये झटके, भूकंप के झटके के समान, रॉस आइस शेल्फ के खिलाफ धक्का देते हैं।

Mamata Banerjee: मैंने इंडिया गठबंधन बनाया है…, ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- Indianews

हिमभूकंप और फ्रैक्चर: एक संभावित खतरा

हालाँकि इनके आगे बढ़ने में सीधे तौर पर मानव-जनित वार्मिंग से जुड़ी नहीं है, लेकिन वे रॉस आइस शेल्फ को कमजोर करने में योगदान दे सकती हैं। बर्फ की शेल्फ बाधाओं के रूप में कार्य करती हैं, जिससे ग्लेशियरों और बर्फ की धाराओं का समुद्र में प्रवाह धीमा हो जाता है। यदि रॉस आइस शेल्फ कमजोर हो जाता है और टूट जाता है, इससे बर्फ पिघलने की गति तेज हो सकती है और समुद्र का स्तर बढ़ सकता है।

क्या है रॉस आइस शेल्फ?

रॉस आइस शेल्फ अंटार्कटिका का सबसे बड़ा आइस शेल्फ है। इसका इसका क्षेत्रफल लगभग 500,809 वर्ग किलोमीटर जो लगभग फ्रांस के आकार के बराबर है। यह कई सौ मीटर मोटा है। खुले समुद्र के सामने लगभग ऊर्ध्वाधर बर्फ 600 किलोमीटर (370 मील) से अधिक लंबी है, और पानी की सतह से 15 से 50 मीटर (50 और 160 फीट) ऊपर है। हालाँकि, तैरती हुई बर्फ का नब्बे प्रतिशत हिस्सा पानी की सतह के नीचे है। आइस शेल्फ का नाम सर जेम्स क्लार्क रॉस के नाम पर रखा गया है। जिन्होंने 28 जनवरी 1841 को इसकी खोज की थी।

Uttar Pradesh: रील के लिए स्टंट रिकॉर्ड कर रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा कि जान से धोना पड़ा हाथ

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT