होम / Russia Ukraine Crisis Today Update रूस ने रातभर यूक्रेन पर दागी सैकड़ों मिसाइलें

Russia Ukraine Crisis Today Update रूस ने रातभर यूक्रेन पर दागी सैकड़ों मिसाइलें

Vir Singh • LAST UPDATED : February 26, 2022, 9:24 am IST

Russia Ukraine Crisis Today Update

इंडिया न्यूज,कीव:

Russia Ukraine Crisis Today Update रूस ने रातभर यूक्रेन पर हमले जारी रखे। देश के कई शहरों में मिसाइलें दागी (missile attack) और दहशत के कारण अफरातरफरी मची रही। डरे सहमे लोग सड़कों पर दौड़ते देखे गए। यूक्रेन ने यह जानकारी दी है। यूक्रेन ने यह भी बताया है कि सेना ने रूस दो सुखोई विमानों को मार गिराया है।

इसके अलावा एक हेलिकॉप्टर व एक ट्रांसपोर्ट विमान भी मार गिराया है। यूक्रेन सेना के अनुसार ट्रांसपोर्ट विमान में रूस के पैराट्रूपर्स सवार थे। इससे पहले यूक्रेन रक्षा मंत्रालय ने कल बताया था कि उसने रूस के 1000 से ज्यादा सैनिक मार गिराए हैं। वहीं यूक्रेन के अब तक 137 लोगों की मौत हो चुकी है।

कीव के उत्तर में गोलीबारी व धमाके

यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तरी इलाके में स्थित ओबोलोंस्की जिले में रूसी सेना ने फायािंग व बम विस्फोट किए। लोग पूरी रात खुद को बचाने के लिए सुरक्षित जगह तलाशते इधर उधर भागते नजर आए। जिले के सिटी सेंटर में जबरदस्त विस्फोट की आवाजें सुनी गर्इं। खार्किव के साथ ही कीव में लोग ट्रेनों सवार होने के लिए जद्दोजहद करते दिखे। इसी तरह पौलैंड सीमा पर सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हुए हैं।

Also Read : Biden Warns Russia : पुतिन ने युद्ध चुना है अब वे और उनका देश नतीजा भुगतेंगे

रूसी सैन्य कार्रवाई को लेकर यूएन में हुई वोटिंग, चीन व भारत ने बनाई दूरी

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर कल वोटिंग हुई जिसमें चीन और भारत ने हिस्सा नहीं लिया। रूस की सैन्य कार्रवाई को लेकर असहमति वाले प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वोटिंग हुई। प्रस्ताव में यूकेन पर रूसी हमलों की निंदा की गई है। इसी के साथ ही यूक्रेन तत्काल प्रभाव व बगैर किसी शर्त रूसी सेना की वापसी की भी बात प्रस्ताव में है। रूस द्वारा यूक्रेन के दो शहरों को स्वतंत्र देश घोषित करने के निर्णय को भी पलटने की बात प्रस्ताव में है।

रूस की वीटो पावर ने रोका शांति का रास्ता

यूएनएससी में आयोजित वोटिंग में 15 में से 11 सदस्य देशों ने प्रस्ताव पर वोट डाला। भारत व चीन के साथ ही यूएई ने भी दूरी बना ली, पर रूस के वीटो पावर ने इस प्रस्ताव का रास्ता ही रोक दिया है। गौरतब है कि रूस सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है और इसी के चलते उसके पास वीटो पावर है।

Read  More : Ukraine Defence Ministry Claims : हमने रूस के 1000 से ज्यादा सैनिक मार गिराए 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.