होम / Russia Ukraine Dialogue Update : रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौरे की वार्ता जल्द

Russia Ukraine Dialogue Update : रूस-यूक्रेन के बीच तीसरे दौरे की वार्ता जल्द

Vir Singh • LAST UPDATED : March 4, 2022, 8:55 am IST

Russia Ukraine Dialogue Update

इंडिया न्यूज, कीव/मास्को:

Russia Ukraine Dialogue Update यूक्रेन और रूस ने कल युद्ध रोकने को लेकर दूसरे दौर की वार्ता की। हालांकि इस वार्ता के परिणाम क्या रहे हैं यह अब तक आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आया है लेकिन जल्द दोनों देशों के बीच तीसरे दौरे की वार्ता की जरूर रिपोर्टें सामने आ रही हैं। युद्ध का आज नौवां दिन है और फिलहाल शांति को लेकर कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आए हैं। तीसरे दौरे की वार्ता में संघर्षविराम पर फैसला होने की उम्मीद जताई गई है।

Also Read : PM Modi Meets Students Returned From Ukraine यूक्रेन से वापस आए छात्रों से मिले पीएम मोदी

सोमवार को पहली और कल दूसरे दौर की वार्ता हुई थी , सकारात्मक संकेत

रूस व यूक्रेन के बीच सीजफायर को लेकर इसी सप्ताह सोमवार को पहले दौर की वार्ता हुई थी। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच करीब पांच घंटे तक यह बैठक चली थी। इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहमति भी बनी थी। हालांकि बैठक में क्या बात हुई उसे सार्वजनिक नहीं किया गया था। बैठक के बाद दोनों देशों के प्रतिनिधि मास्को और कीव लौट गए थे। इसके बाद कल फिर दूसरे दौर की वार्ता हुई। हालांकि इस बैठक में संघर्ष विराम को लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं। हालांकि इसकी भी अब तक जानकारी सामने नहीं आई है। अब देखना यह है कि तीसरे दौर की वार्ता का क्या निष्कर्ष निकलता है।

वार्ता भी चलेगी, यूक्रेन पर हमले भी जारी रहेंगे, परमाणु हमले की नहीं दी धमकी : रूस

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

रूस ने कहा है कि यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकने के मकसद से उस पर युद्ध किया गया है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यह बात कही है। उनका कहना है कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत करने के लिए रेडी है, पर वह उसके सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाना नहीं रोकेगा। लावरोव के कहने का मतलब है कि रूसी सेनाएं यूक्रेन पर खासकर उस्के सैन्य ठिकानों पर हमले जारी रखेंगी। वार्ता भी चलेगी और हमले भी होते रहें। उन्होंने कहा, हमने परमाणु हमले की धमकी नहीं दी। लावरोव ने यूक्रेनी राष्टÑपति को यहूदी मूल का बताया और कहा है वह (जेलेंस्की) नाजीवाद को बढ़ावा देना चाहते हैं।

Also Read : Ukrainian Delegation Reaches Belarus For Talks With Russian Side Regarding Ceasefire : युद्धविराम को लेकर रूसी पक्ष के साथ वार्ता के लिए यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल पहुंचा बेलारूस, बातचीत जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT