होम / S Jaishankar: अमेरिका-कनाडा खालिस्तान मामले पर विदेश मंत्री का बयान, बताया दोनों देशों के मामले में अंतर

S Jaishankar: अमेरिका-कनाडा खालिस्तान मामले पर विदेश मंत्री का बयान, बताया दोनों देशों के मामले में अंतर

Shanu kumari • LAST UPDATED : December 17, 2023, 5:22 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), S Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा द्वारा अपने-अपने देशों में खालिस्तान समर्थक कुछ तत्वों के संबंध में हाल ही में उठाई गई चिंताएं समान नहीं हैं। बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, विदेश मंत्री ने दो उत्तरी अमेरिकी देशों द्वारा उठाई गई चिंताओं के बीच अंतर किया और कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने कुछ “विशिष्ट बातें” कही हैं। उन्होंने कहा कि भारत एक जिम्मेदार राष्ट्र है और अन्य देशों द्वारा उठाई गई चिंताओं पर ध्यान देने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

  • इन आरोपों की गंभीरता को पहचान रहा है
  • अमेरिका द्वारा उठाए गए मुद्दों की जांच करेगा

दोनों मुद्दे एक जैसे नहीं 

S Jaishankar ने कहा, “केवल कनाडा ही नहीं, अगर किसी भी देश को कोई चिंता है और वह हमें उस चिंता के लिए कुछ इनपुट या कुछ आधार देता है, तो हम उस पर विचार करने के लिए हमेशा तैयार हैं। सभी देश यही करते हैं।”
बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में उन्होंने आगे कहा, “बात यह थी कि जब अमेरिकियों ने कुछ मुद्दे उठाए…और जरूरी नहीं कि दोनों मुद्दे एक जैसे हों। जब उन्होंने वह मुद्दा उठाया तो अमेरिकियों ने हमें कुछ खास बातें बताईं। इसमें क्या होता है अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में समय-समय पर ऐसी चुनौतियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए हमने बहुत ईमानदारी से कनाडाई लोगों से कहा है कि देखिए, यह आप पर निर्भर है, मेरा मतलब आपकी पसंद से है कि आप चाहते हैं कि हम इसे आगे बढ़ाएँ, आगे इस पर विचार करें या नहीं।”

उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत से खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून के खिलाफ कथित हत्या की साजिश की जांच में सहायता करने का आग्रह किया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि भारत एक रणनीतिक साझेदार बना हुआ है, लेकिन अमेरिका “इन आरोपों की गंभीरता को पहचान रहा है”। इससे पहले भारत ने कहा था कि वह अमेरिका द्वारा उठाए गए मुद्दों की जांच करेगा। सरकार ने कहा कि उसने “मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं” की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Google Pixel 8a की Flipkart पर सेल हुई शुरु, शुरुआत में ही मिल रहा बंपर डिस्काउंट-Indianews
Indian National Song: सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा, व्हाइट हाउस में एक बार और गूंजा भारत का राष्ट्रीय गीत-Indianews
Viral Video: मनोहरलाल खट्टर का इंटरव्यू लेने गए पत्रकार के साथ हुई अजीब घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई पोस्ट-Indianews
Chandigarh University: सीयू प्लेसमेंट ड्राइव में हरियाणा के 542 छात्रों का MNC में हुआ प्लेसमेंट, 225 को मिले कई ऑफर
Mumbai Hoarding Collapse: रेप का केस का मामला दर्ज, 21 बार लगा जुर्माना, जानिए कौन है मुंबई होर्डिंग कांड का गुनहगार-Indianews
POK में लगें आजादी के नारे, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों में से 3 की मौत कई घायल- Indianews
Dust Storm: धूल भरी आंधी से कैसे बचें? रेतीले तूफ़ान में खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-Indianews
ADVERTISEMENT