होम / SEBI Action: सेबी ने फ्लुएंसर रविंद्र भारती पर लगाया बैन, साथ में भरने होंगे 12 करोड़ रुपये

SEBI Action: सेबी ने फ्लुएंसर रविंद्र भारती पर लगाया बैन, साथ में भरने होंगे 12 करोड़ रुपये

Raunak Pandey • LAST UPDATED : April 8, 2024, 5:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), SEBI Action: बाजार नियामक सेबी का लोगों को शेयर बाजार से जुड़ी गुमराह करने वाली सलाह देने वालों पर सख्ती जारी है। सेबी ने मशहूर फाइनेंशियल इंफ्लुएंसर रविंद्र बालू भारती पर सख्त कार्रवाई करते हुए बैन लगा दिया है। इसके साथ ही उन्हें 12 करोड़ रुपये भरने के भी निर्देश दिए हैं। दरअसल, रविंद्र भारती पर आरोप है कि उन्होंने 1000 फीसदी तक रिटर्न देने के दावे किए थे। सेबी की गाज उनकी पत्नी शुभांगी और कंपनी रविंद्र भारती एजुकेशन इंस्टिट्यूट पर भी गिरी है। सेबी ने रविंद्र भारती को दिए आदेश में कहा कि वह और उनकी पत्नी सिक्योरिटी मार्केट की किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। साथ ही उन्हें यह 12 करोड़ रुपये एक एस्क्रो अकाउंट में जमा करने होंगे। सेबी ने कहा है कि यह पैसा उन्होंने गलत तरीके से कमाया है।

वेबसाइट और यूट्यूब चैनलों पर भी कार्रवाई

बता दें कि, रविंद्र भारती एक मशहूर फाइनेंशियल फाइनेंशियल हैं। उनके सोशल मीडिया पर 20 लाख से अधिक फॉलोवर हैं। उन्होंने रविंद्र भारती एजुकेशन इंस्टिट्यूट की स्थापना अपनी पत्नी शुभांगी के साथ मिलकर साल 2016 में की थी। दरअसल उनकी कंपनी शेयर बाजार ट्रेडिंग से जुड़ी शैक्षणिक गतिविधियां करती थी। इसके साथ ही वह भारती शेयर मार्केट नाम से वेबसाइट भी चलाया करते हैं। इसके अलावा वह भारती शेयर मार्केट मराठी और भारती शेयर मार्केट हिंदी नाम से दो यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं। इनके लगभग 18.22 लाख सब्सक्राइबर हैं। दरअसल, यह भी सेबी की कार्रवाई के दायरे में आए हैं।

Mamata Banerjee on BJP: ‘वो दंगे भड़काएंगें ‘, बंगाल की मुख्यमंत्री का रामनवमी को लेकर बीजेपी पर बड़ा आरोप

सेबी ने क्या कहा?

बाजार नियामक सेबी के मुताबिक यह इंस्टिट्यूट गलत सलाह जारी कर रहा है। इसके साथ ही इसे चलाने वाले ट्रेड करने के लिए आधिकारिक व्यक्ति नहीं हैं।सेबी ने कहा कि यह कार्रवाई निवेशकों को सुरक्षित रखने के लिए की गई है। इसके अलावा स्टॉक मार्केट को लेकर गलत दावे करने वालों पर भी नकेल कसी जा रही है। रविंद्र भारती और उनसे जुड़े लोग एवं कंपनी निवेशकों को 1000 फीसदी तक गारंटीड रिटर्न दिलाने के फर्जी दावे कर रहे थे। सेबी ने अपने आदेश में यह भी कहा कि हाल के दिनों में शेयर बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस वजह से निवेशकों का रुझान शेयर मार्केट की तरफ पहले से ज्यादा हो गया है।सही जानकारी, दावे और पारदर्शिता के जरिए ही यह भरोसा कायम रखा जा सकता है।

Madhavi Latha On Owaisi: ‘उनकी दोस्ती तो ISIS से है….’, बीजेपी प्रत्याशी माधवी लता का AIMIM प्रमुख का तंज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.