होम / Exam Cheating Case: राजस्थान में नकल कर बने SI, ट्रेनिंग ले रहे 15 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, बैच का टॉपर भी शामिल

Exam Cheating Case: राजस्थान में नकल कर बने SI, ट्रेनिंग ले रहे 15 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, बैच का टॉपर भी शामिल

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 5, 2024, 3:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Exam Cheating Case: पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे पंद्रह राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर, को पुलिस परीक्षा में कथित तौर पर धोखाधड़ी करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। इन पंद्रह लोगों में इस बैच का एक टॉपर भी शामिल है। 29 फरवरी को पुलिस द्वारा एक चीटिंग माफिया को गिरफ्तार करने के बाद साजिश का खुलासा होना शुरू हुआ।

‘गुरु’ के नाम से मशहूर नकल माफिया

‘गुरु’ के नाम से मशहूर जगदीश बिश्नोई एक नकल माफिया है, जिसने अपना करियर एक सरकारी स्कूल शिक्षक के रूप में शुरू किया और 2003-2004 में चीटिंग के कारोबार में उतर गया। पुलिस का कहना है कि उसने एक डमी उम्मीदवार के रूप में सेवाएं देना शुरू किया और फिर ब्लूटूथ के माध्यम से लीक करना और उम्मीदवारों को नकल करने में मदद करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें- Maharashtra: महाराष्ट्र के सतारा में रिसॉर्ट की दीवार से टकराई कार, 2 की मौत, 3 घायल

बैच का टॉपर भी शामिल

एनडीटीवी के रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में सक्रिय ठगी करने वाले गिरोह कभी प्रतिस्पर्धा में तो कभी सहयोग में काम करते हैं। नकल माफिया ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि कैसे उसने उम्मीदवारों को नकल करने में मदद की और महत्वपूर्ण जानकारी से 15 प्रशिक्षुओं तक पहुंच बनाई, जिनमें 2021-2022 परीक्षा चक्र के बैच टॉपर भी शामिल है।

राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) की एक टीम राजस्थान पुलिस अकादमी पहुंची और प्रशिक्षण ले रहे संदिग्धों को हिरासत में लिया। बारह को राजस्थान पुलिस अकादमी से हिरासत में लिया गया है, एक महिला प्रशिक्षु को किशनगढ़ से और दो अन्य को उनके गृह नगर सांचौर और बाड़मेर से हिरासत में लिया गया है।

भर्ती सवालों के घेरे में

नकल माफिया की गिरफ्तारी और प्रशिक्षुओं की हिरासत अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे बैच के लिए मुसीबत ला सकती है। करीब 700 पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ADG ने कहा, विस्तृत जांच से धोखाधड़ी माफिया के बारे में और अधिक खुलासे हो रहे हैं, वे कैसे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और अक्सर मिलकर काम कर रहे थे। प्रशिक्षण ले रहे पुलिस कर्मियों के खिलाफ नवीनतम कार्रवाई ने राजस्थान स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप की एक बड़ी सफलता है।

ये भी पढ़ें- BSP Leader Shot Dead: मध्य प्रदेश में बीएसपी नेता की गोली मारकर हत्या, शादी समारोह के दौरान हुआ वारदात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Castor Oil for Skin: स्किन केयर में कैस्टर ऑयल शामिल करने से मिलेंगे यह गजब के फायदे, त्वचा में भी आएगा निखार -Indianews
Rohit Sharma: विश्व कप के बाद टी20 संन्यास लेंगे रोहित शर्मा ?
Maa Ganga: क्यों भगवान शंकर की जटाओं में समा गईं थीं देवी गंगा? जानें इसके पीछे की यह पौराणिक कथा -Indianews
Pakistan: शाहीन अफरीदी के साथ अफगान फैन ने की बदसलूकी, पाकिस्तान के स्टार पेसर ने ऐसे दिया जवाब-Indianews
Mangal Dosh Upay: मंगल दोष की वजह से शादी में हो रही है देरी, तो मंगलवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय -Indianews
Misleading Food Labeling: पैकेज्ड फूड लेबलिंग हो सकते हैं भ्रामक, ICMR की बड़ी चेतावनी-Indianews
लापता Gurucharan Singh की फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में पिता को नहीं था कोई आइडिया, TMKOC के सेट पर पहुंची दिल्ली पुलिस -Indianews
ADVERTISEMENT