होम / होने वाला है कुछ बड़ा! जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले के बाद अमित शाह का खौला खून, कहा-कड़ी से कड़ी…

होने वाला है कुछ बड़ा! जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले के बाद अमित शाह का खौला खून, कहा-कड़ी से कड़ी…

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 21, 2024, 8:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के गंदेरबल जिले में श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को एक सुरंग निर्माण स्थल पर आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें एक डॉक्टर और छह मजदूरों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात आतंकवादियों ने यह हमला उस समय किया, जब गंदेरबल के गुंड में सुरंग परियोजना पर काम कर रहे मजदूर और अन्य कर्मचारी देर शाम अपने शिविर में लौट रहे थे। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों  जिनकी संख्या कम से कम दो थी ने स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों तरह के मजदूरों के समूह पर अंधाधुंध गोलीबारी की। अधिकारियों ने बताया कि दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार अन्य और डॉक्टर ने बाद में दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि पांच लोगों का इलाज चल रहा है।

मृतकों की पहचान डॉ. शाहनवाज, फहीम नजीर, कलीम, मोहम्मद हनीफ, शशि अबरोल, अनिल शुक्ला और गुरमीत सिंह के रूप में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और हमलावरों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) वी के बिरदी समेत शीर्ष सुरक्षा अधिकारी स्थिति का आकलन करने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं।

अमित शाह ने की निंदा

आतंकी हमले की निंदा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में नागरिकों पर किया गया नृशंस आतंकी हमला कायरतापूर्ण घृणित कृत्य है। इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें हमारे सुरक्षा बलों की ओर से कड़ी से कड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।”

बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या

इस बीच, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमले में हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “गगनगीर हमले में हताहतों की संख्या अंतिम नहीं है, क्योंकि स्थानीय और गैर-स्थानीय दोनों तरह के कई मजदूर घायल हुए हैं। घायलों के पूरी तरह ठीक होने की प्रार्थना करता हूं, क्योंकि अधिक गंभीर रूप से घायलों को श्रीनगर के एसकेआईएमएस में रेफर किया जा रहा है।” अब्दुल्ला ने हमले की निंदा की, जो केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बमुश्किल चार दिन बाद हुआ। “सोनमर्ग क्षेत्र के गगनगीर में गैर-स्थानीय मजदूरों पर एक नृशंस और कायराना हमले की बहुत दुखद खबर है। ये लोग क्षेत्र में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर काम कर रहे थे। इस आतंकवादी हमले में 2 लोग मारे गए हैं और 2-3 अन्य घायल हुए हैं। मैं निहत्थे निर्दोष लोगों पर इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं,” उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक अन्य पोस्ट में कहा।

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नागरिकों पर जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की। सिन्हा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मैं लोगों को आश्वस्त करता हूं कि इस घृणित कृत्य के पीछे जो लोग हैं, उन्हें सजा नहीं मिलेगी। हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों को पूरी आजादी दी है।” जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी हमले की निंदा की। अधिकारियों द्वारा घटना में मरने वालों की संख्या में संशोधन किए जाने से पहले उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “गंदरबल में दो मजदूरों के खिलाफ हिंसा के इस मूर्खतापूर्ण कृत्य की मैं स्पष्ट रूप से निंदा करती हूं। उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं।”

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद गनी लोन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “सोनमर्ग में दो लोगों की जान लेने वाले इस नृशंस आतंकवादी कृत्य की मैं कड़ी निंदा करता हूं। यह पागलपन की हद तक जाने वाला कृत्य है। मेरी संवेदनाएं इन दोनों परिवारों के साथ हैं। अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।” जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने हमले पर गंभीर चिंता व्यक्त की और कहा कि इस तरह की घटनाएं केंद्र शासित प्रदेश में माहौल खराब करेंगी। उन्होंने सरकार से निर्दोष मजदूरों पर इस तरह के क्रूर हमलों को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को शोपियां जिले में बिहार के एक मजदूर का गोलियों से छलनी शव मिला।

Haryana Government Portfolios: CM सैनी के पास 12 विभाग, जानें हरियाणा में किसको मिला कौन सा मंत्रालय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.