होम / Indian Railways: भारतीय रेलवे करने जा रहा 'सुपर ऐप' लॉन्च, जानें क्या होगा खास

Indian Railways: भारतीय रेलवे करने जा रहा 'सुपर ऐप' लॉन्च, जानें क्या होगा खास

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 2, 2024, 1:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Indian Railways: भारतीय रेलवे एक व्यापक ‘सुपर ऐप’ पेश करने की योजना बना रही है, जिसमें जल्द ही टिकट बुक करने, ट्रेनों को ट्रैक करने के लिए ऐप में सभी सेवाओं का प्रबंध होगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने खुलासा किया है कि इस पहल का उद्देश्य टिकटिंग, ट्रेन ट्रैकिंग और अन्य रेलवे सेवाओं को समेकित करके उपयोगकर्ता अनुभवों को सुव्यवस्थित करना है, जिससे रेलवे उपयोगकर्ताओं द्वारा कई ऐप डाउनलोड की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

इन सुविधाओं के लिए लांच होगा ‘सुपर ऐप’

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुपर ऐप का इरादा रेल मदद, यूटीएस और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम जैसे मौजूदा ऐप की कार्यक्षमता को संयोजित करने का है। इसका उद्देश्य परिचालन के लिए पोर्टरीड, सातर्क, टीएमएस-निरीक्षण जैसी सेवाओं और उड़ान बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट, आईआरसीटीसी ईकैटरिंग फूड ऑन ट्रैक और आईआरसीटीसी एयर जैसे प्रसिद्ध स्टैंडअलोन ऐप को शामिल करना है। रेल मदद शिकायतों और सुझावों को पूरा करता है, जबकि राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली यात्रियों के लिए ट्रेन की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करती है।

वर्तमान में ‘आईआरसीटीसी’ दे रही सुविधा

मौजूदा ऐप्स में, आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट सबसे लोकप्रिय है, जिसके 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और यह आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए एकमात्र मंच है। इस बीच, 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, यूटीएस प्लेटफ़ॉर्म टिकट और सीज़न पास की पेशकश पर ध्यान केंद्रित करता है।

इस तरीके से डिजाइन किया जाएगा सुपर ऐप

एक अधिकारी के हवाले से कहा गया था, अधिकारी ऐप एन्हांसमेंट के लिए उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर विचार करते समय मुद्रीकरण के लिए इस एकीकृत मंच का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देते हैं। “सुपर ऐप को डिज़ाइन करते समय, दर्शकों के मुद्रीकरण की क्षमता को सबसे आगे रखा जाना चाहिए। मौजूदा सफल स्टैंडअलोन ऐप्स को एक सामान्य प्लेटफॉर्म पर लाने से मूल्य पैदा होना चाहिए।”

लगभग 90 करोड़ रुपये की लागत से लांच होगा ऐप

तीन वर्षों की अवधि में इस नए सुपर ऐप के विकास और संचालन की अनुमानित लागत लगभग 90 करोड़ रुपये है। वित्तीय वर्ष 2023 में, रेल कनेक्ट ने आईआरसीटीसी की कुल टिकट बुकिंग (560,000 ट्रेन टिकट बुकिंग) का लगभग आधा हिस्सा लिया, जो इसके महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता आधार और प्रभाव को दर्शाता है। बाकी आईआरसीटीसी वेबसाइट से थे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT