होम / राहुल गांधी की नए पासपोर्ट याचिका का सुब्रमण्यम स्वामी ने किया विरोध, कहा- '1 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए'

राहुल गांधी की नए पासपोर्ट याचिका का सुब्रमण्यम स्वामी ने किया विरोध, कहा- '1 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए'

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 26, 2023, 10:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi Fresh Passport Matter, नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 10 साल की अवधि के लिए एक नया साधारण पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए NOC मांगने वाली याचिका पर भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने विरोध जताया है। कांग्रेस नेता की याचिका पर सुब्रमण्यम स्वामी ने अदालत में जवाब दाखिल किया है।

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कोर्ट में ये तर्क दिया है कि 10 साल के लिए राहुल गांधी के पास पासपोर्ट जारी करने का कोई वैध या प्रभावी वजह नहीं है। राहुल गांधी दस वर्ष के लिए पासपोर्ट जारी करने के लिए योग्यता से रहित हैं। न्यायालय कानून और न्याय के व्यापक क्षेत्रों में कांग्रेस नेता के मुकदमे पर फैसला लेने में अन्य सभी संबंधित मामलों की जांच तथा विश्लेषण के बाद अनुमति देने के विवेक का प्रयोग कर सकता है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने जवाब में क्या कहा?

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, “न्याय के हित में, इस स्तर पर, राहुल गांधी के पासपोर्ट के लिए NOC 1 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। साथ ही इसकी सालाना समीक्षा की जा सकती है या फिर जैसा कि कोर्ट उचित समझे।” स्वामी ने अपने जवाब में कहा, “पासपोर्ट रखने का अधिकार, अन्य सभी मौलिक अधिकारों की तरह, एक पूर्ण अधिकार नहीं है। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था, नैतिकता तथा अपराध की रोकथाम के हित में सरकार द्वारा लगाए गए उचित प्रतिबंधों के अधीन है।”

NOC की याचिका पर बुधवार को हुई थी सुनवाई

जानकारी दे दें कि राहुल गांधी की नए पासपोर्ट के लिए NOC की याचिका पर बुधवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई थी। सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सुनवाई के दौरान NOC जारी करने का विरोध किया है। सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सुनवाई के दौरान कहा, “वह (राहुल गांधी) बार-बार विदेश जाते हैं। उनके बाहर जाने से जांच में रुकावट पैदा हो सकती है।”

स्वामी ने किया राहुल गांधी की याचिका का विरोध 

अदालत ने सुनवाई के दौरान बीजेपी नेता को अपना जवाब दाखिल करने के लिए एक दिन का वक्त दिया है। अपने इसी जवाब में स्वामी ने राहुल गांधी को 10 साल के लिए पासपोर्ट की मांग वाली याचिका का विरोध किया है।

कांग्रेस नेता को क्यों चाहिए पासपोर्ट?

बता दें कि राहुल गांधी ने संसद सदस्यता जाने के बाद अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था। नेशनल हेराल्ड मामले में नाम होने के कारण कांग्रेस नेता को साधारण पासपोर्ट जारी कराने के लिए अदालत की NOC की जरूरत है।

अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं राहुल गांधी

जानकारी दे दें कि 31 मई को राहुल गांधी एक हफ्ते के लिए अमेरिका के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान 4 जून को कांग्रेस नेता न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी के इवेंट में भी शामिल होंगे।

Also Read: पहलवानों के विरोध का सामना कर रहे बृजभूषण शरण सिंह ने कहा- पॉक्सो कानून का हो रहा दुरुपयोग

लेटेस्ट खबरें

RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
ADVERTISEMENT