होम / Sukhbir Badal: वरिष्ठ अकाली नेताओं ने की सुखबीर बादल के खिलाफ बगावत, इस्तीफा देने की मांग-Indianews

Sukhbir Badal: वरिष्ठ अकाली नेताओं ने की सुखबीर बादल के खिलाफ बगावत, इस्तीफा देने की मांग-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 25, 2024, 8:46 pm IST

Sukhbir Badal: शिरोमणि अकाली दल (SAD) के वरिष्ठ नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा, सिकंदर सिंह मलूका, बीबी जागीर कौर, परमिंदर सिंह ढींडसा और सरवन सिंह फिल्लौर ने मंगलवार को जालंधर में अकाली दल बचाओ लहर की शुरुआत कर पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद कर दिया।

पार्टी के भविष्य पर चर्चा के लिए पांच घंटे की बैठक के बाद नेताओं ने सुखबीर से शिअद प्रमुख पद से इस्तीफा देने की मांग की। चंदूमाजरा ने कहा, “एक मजबूत राजनीतिक और धार्मिक समझ रखने वाले व्यक्तित्व को पार्टी की कमान सौंपी जानी चाहिए।”

बैठक में शामिल नहीं हुए नेता 

चंडीगढ़ में सुखबीर द्वारा बुलाई गई हलका प्रभारियों की बैठक में नेता शामिल नहीं हुए। जालंधर में पार्टी नेताओं की बैठक को सुखबीर ने शिरोमणि अकाली दल की पंथिक ताकत को कमजोर करने का एक और प्रयास करार दिया।

जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव 10 जुलाई को होना है और गिद्दड़बाहा, चब्बेवाल, बरनाला और डेरा बाबा नानक की चार और सीटों पर आने वाले महीनों में चुनाव होने हैं।

1 जून को हुए लोकसभा चुनाव में पंजाब की 13 सीटों में से शिअद सिर्फ एक सीट – बठिंडा – जीत पाई, जिसे सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत ने बरकरार रखा।

इसके उम्मीदवारों ने 10 सीटों पर जमानत जब्त कर ली, क्योंकि पार्टी को 2019 में 27.45% के मुकाबले सिर्फ 13.42% वोट मिले।

शिअद की पूर्व सहयोगी भाजपा को 2019 में 9.63% से बढ़कर 18.52% वोट मिले। लोकसभा के नतीजों के बाद से शिअद को न केवल अमृतपाल मुद्दे पर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि पार्टी के भीतर सुधारों की मांगों को लेकर भी आलोचना हो रही है।

ढींडसा, बीबी जागीर कौर और मनप्रीत सिंह अयाली सहित पार्टी के नेताओं ने चुनावों में शिअद के बार-बार खराब प्रदर्शन – 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव और हाल ही में हुए संसदीय चुनाव पर बात की थी। “यह (पार्टी का चुनावी प्रदर्शन) इससे खराब नहीं हो सकता। हमें बैठकर गंभीरता से सोचना होगा कि पार्टी के अस्तित्व को बचाने के लिए क्या किया जाना चाहिए,” ढींडसा ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, जबकि अयाली ने पार्टी को पटरी पर लाने के लिए झुंडन समिति के कार्यान्वयन की मांग की, अन्यथा वह पार्टी के मामलों में शामिल नहीं होंगे। बीबी जागीर कौर ने पार्टी से तत्काल सुधारात्मक कदम उठाने को कहा था “क्योंकि यह दुर्भाग्यपूर्ण और चिंताजनक है कि पंजाब के लोगों ने शहीदों की पार्टी में अपना विश्वास खो दिया है”।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.