होम / Supreme Court Decision : पिता के साथ कोई रिश्ता न रखने पर खर्च की हकदार नहीं होगी बेटी

Supreme Court Decision : पिता के साथ कोई रिश्ता न रखने पर खर्च की हकदार नहीं होगी बेटी

Vir Singh • LAST UPDATED : March 17, 2022, 4:52 pm IST

Supreme Court Decision

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Supreme Court Decision सुप्रीम कोर्ट ने कहा है पिता के साथ रिश्ता न रखने पर बेटी खर्च की हकदार नहीं हो सकती है। जस्टिस एमएम सुंदरेश और संजय किशन कौल की पीठ ने आज विवाह टूटने से जोड़े को तलाक का फरमान सुनाते हुए यह फैसला सुनाया। उन्होंने कहा, यदि बेटी अपने पिता से किसी तरह का रिश्ता नहीं रखती है तो वह उनसे किसी भी तरह के खर्च की हकदार भी नहीं होगी। पीठ ने पति को सभी दावों के पूर्ण व अंतिम निपटान के तौर पर 10 लाख रुपए बतौर लागत जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। 10 लाख रुपए दो महीने में कोर्ट में जमा करवाने होंगे। ये रुपए अपीलकर्ता पत्नी को दिए जाएंगे।

जानिए कोर्ट ने बेटी की शादी व शिक्षा के सवाल क्या कहा

Supreme Court Decision

सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के दौरान स्पष्ट किया कि अगर जमा की तारीख से एक माह की अवधि के लिए राशि की मांग नहीं की जाती है, तो इसे 91 दिन के लिए एफडीआर अर्जित ब्याज में रखा जाएगा। उसके बाद इसे नवीनीकृत रखा जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने बेटी की शादी व शिक्षा के प्रश्न पर कहा कि उसके दृष्टिकोण से ऐसा लगता है कि वह अपीलकर्ता से किसी तरह का संबंध नहीं रखना चाहती।

READ ALSO: karnataka Hijab Protest: कर्नाटक हिजाब विवाद क्या है, क्यों स्टूडेंटों का फूटा गुस्सा?

बेटी अपना रास्ता चुनने की हकदार

Supreme Court Decision

बेटी की उम्र लगभग 20 वर्ष है और वह अपना रास्ता चुनने की हकदार है, पर फिर अपीलकर्ता बेटी की शिक्षा के लिए रुपयों की मांग नहीं कर सकती। इस तरह हम मानते हैं कि बेटी किसी तरह की भी राशि की हकदार नहीं है, लेकिन प्रतिवादी को स्थायी गुजारा भत्ते के तौर पर दी जाने वाली राशि का निर्धारण किया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अगर प्रतिवादी बेटी का समर्थन करने का इच्छुक है तो वह उसे गुजारा भत्ता दे सकता है। पीठ ने कहा, हम अब भी इस बात पर भी गौर कर रहे हैं।

Also Read : Hijab Dispute Reached the Supreme Court अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिजाब विवाद, हिजाब पर प्रतिबंध के खिलाफ दायर सभी याचिकाएं खारिज

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT