होम / Surat: नामी हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया को मिला भाजपा से राज्यसभा का टिकट, राम मंदिर के लिए दिया था बड़ा दान  

Surat: नामी हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया को मिला भाजपा से राज्यसभा का टिकट, राम मंदिर के लिए दिया था बड़ा दान  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 15, 2024, 11:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Surat: सूरत में हीरा उद्योग के बढ़ते प्रभाव को उजागर करने वाले एक महत्वपूर्ण कदम में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा उम्मीदवारों की अपनी नवीनतम सूची की घोषणा की, जिसमें सूरत स्थित प्रसिद्ध श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट (एसआरके) के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद ढोलकिया शामिल हैं। ढोलकिया के साथ, सूची में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मयंक नायक और डॉ. जशवनसिंह परमार जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं, जो सभी गुजरात से नामांकित हैं।

ढोलकिया का नामांकन एक ऐतिहासिक क्षण है, क्योंकि यह पहली बार है कि सूरत के हीरा उद्योग ने संसद के ऊपरी सदन में प्रतिनिधित्व हासिल किया है।

गोविंद ढोलकिया का कैसा रहा सफर

एक साधारण पृष्ठभूमि से हीरा उद्योग में दिग्गज बनने तक गोविंद ढोलकिया की यात्रा किसी प्रेरणा से कम नहीं है। 7 नवंबर, 1947 को गुजरात के सुदूर गांव दुधाला में जन्मे ढोलकिया के शुरुआती वर्ष संघर्ष और दृढ़ता से भरे हुए थे। 17 साल की उम्र में, वह बेहतर जीवन की तलाश में भारत की हीरे की राजधानी कहे जाने वाले सूरत की यात्रा पर निकले। अपनी मार्गदर्शक शक्ति के रूप में दृढ़ संकल्प के साथ, ढोलकिया ने एक हीरा कटर और पॉलिशर के रूप में अपना करियर शुरू किया, जो कि 10×15 फीट के एक मामूली कमरे से काम कर रहा था, जिसे उन्होंने मात्र 45 रुपये प्रति माह पर किराए पर लिया था।

श्री रामकृष्ण (एसआरके) के बैनर तले, ढोलकिया ने हीरे के व्यापार में कदम रखा, शुरुआत में महज 500 रुपये के कच्चे हीरों का कारोबार किया। कड़ी मेहनत और चतुर व्यापारिक कौशल के माध्यम से, उन्होंने धीरे-धीरे अपने परिचालन का विस्तार किया, जिससे एसआरके एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित हो गया। वैश्विक हीरा बाजार। आज, कंपनी 4,800 करोड़ रुपये की चौंका देने वाली संपत्ति का दावा करती है, जिसके व्यावसायिक कार्यालय न्यूयॉर्क, दुबई, एंटवर्प और हांगकांग जैसे प्रमुख शहरों में फैले हुए हैं।

ढोलकिया का राज्यसभा के लिए नामांकन

ढोलकिया का राज्यसभा के लिए नामांकन हीरा उद्योग में उनके अनुकरणीय योगदान और उनके परोपकारी प्रयासों के प्रमाण के रूप में आता है। विशेष रूप से, उन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक कारणों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड़ रुपये की बड़ी राशि दान की।

ढोलकिया को भाजपा की सूची में शामिल करना पार्टी द्वारा व्यापार क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता और नेतृत्व की मान्यता के साथ-साथ आर्थिक नीतियों और औद्योगिक विकास पर विधायी विचार-विमर्श में योगदान देने की उनकी क्षमता को दर्शाता है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Youngest Grandma: 34 साल की उम्र में इन्फ्लुएंसर बनी दादी, सोशल मीडिया पर शेयर किया अनुभव- Indianews
DC vs LSG: LSG को रोमांचक मुकाबले में DC ने दी मात, जीत में चमके अभिषेक-स्टब्स -India News
Cyber Threat: ब्रिटेन, अमेरिका ने चीन से बढ़ते साइबर खतरे पर जारी की चेतावनी, हैकर पूरी दुनिया को बना रहे निशाना- Indianews
Florida bus crash: फ्लोरिडा में 53 प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, आठ लोगों की मौत, 45 अस्पताल में भर्ती- Indianews
Plane Fight: उड़ते विमान में भिड़े यात्री, एसी को लेकर हुई आपस में मारपीट -India News
Kangana Ranaut worth: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, बीएमडब्ल्यू समेत हैं ये लक्जरी कारें- Indianews
Uttar Pradesh: बाप ने बेटी को बनाया पत्नी, बेटी भी हुई राजी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
ADVERTISEMENT