होम / Taiwan-India Relation: ताइवान-इंडिया के बीच बड़ी डील पर हुई साइन, भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी

Taiwan-India Relation: ताइवान-इंडिया के बीच बड़ी डील पर हुई साइन, भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 19, 2024, 6:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Taiwan-India Relation: भारत और ताइवान ने शुक्रवार को माइग्रेशन एंड मोबिलिटी समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत भारतीयों को ताइवान में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिल सकेगा। इस समझौते से दोनों देशों के बीच रिश्ते और गहरे होंगे. भारत-ताइपे एसोसिएशन (आईटीए) के महानिदेशक मनहरसिंह लक्ष्मणभाई यादव और नई दिल्ली में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र के प्रमुख बोशुआन गेर ने एक आभासी कार्यक्रम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ताइवान और भारत के बीच हुए इस समझौते से चीन को नुकसान होना तय है. आपको बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता है और आए दिन उसे आंखें दिखाता है।

साथ ही भारत चीन की विस्तारवादी नीति का विरोध करता है. ताइवान के श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ताइवान और भारत ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों पक्ष पिछले कई सालों से इस समझौते पर चर्चा में लगे हुए थे. सभी कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद ताइवान भारत को प्रवासी श्रमिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ‘सहकारी’ देश घोषित करेगा। आपको बता दें कि फिलहाल प्रवासी श्रमिकों के लिए ताइवान के साझेदार देश वियतनाम, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड हैं।

रोजगार के लिए भर्ती और आवेदन प्रक्रिया पर होगी बैठक

भारत और ताइवान प्रवासन और गतिशीलता समझौते को लागू करने की प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक अनुवर्ती बैठक आयोजित करेंगे। एक बयान में कहा गया है कि अनुवर्ती बैठक में, दोनों पक्ष उन उद्योगों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिनमें भारतीयों को रोजगार दिया जा सकता है। इसके अलावा, ताइवान कितने भारतीयों को रोजगार देगा, आवश्यक योग्यताएं क्या होंगी, भाषा संबंधी समस्याओं को कैसे दूर किया जाएगा और रोजगार के लिए भर्ती और आवेदन प्रक्रिया क्या होगी, इन मुद्दों पर भी अनुवर्ती बैठक में चर्चा की जाएगी।

समझौते के मुताबिक ताइवान भारत को ऐसे उद्योगों की सूची सौंपेगा जिनमें भारतीय प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे. प्रवासी श्रमिकों की संख्या भी वही तय करेंगे. भारतीय पक्ष ताइवान की जरूरतों के मुताबिक श्रमिकों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। ताइवान के श्रम मंत्रालय ने कहा कि उनका देश बढ़ती आबादी और कम जन्म दर से प्रभावित है और इसीलिए वह प्रवासी श्रमिकों पर ध्यान दे रहा है। कहा जा रहा है कि देश की श्रम शक्ति तेजी से घट रही है. इसके कारण ताइवान को विनिर्माण, निर्माण, कृषि और अन्य उद्योगों में श्रमिकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। ताइवान में बुजुर्गों की देखभाल करने वालों की मांग भी बढ़ रही है।

भारत-ताइवान मुक्त व्यापार समझौते पर भी हुई बात

भारत और ताइवान के संबंधों में लगातार प्रगति हो रही है। दोनों देशों ने मुक्त व्यापार समझौते पर प्रारंभिक दौर की बातचीत की थी। भारत में ताइवानी कंपनियों का कुल निवेश 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है, जिसमें जूते, मशीनरी, ऑटोमोबाइल पार्ट्स से लेकर पेट्रोकेमिकल्स और आईसीटी उत्पाद तक के क्षेत्र शामिल हैं। चीन ताइवान को अपना प्रांत मानता है और इस बात पर ज़ोर देता है कि ज़रूरत पड़ने पर वह ताइवान पर बलपूर्वक कब्ज़ा कर लेगा। हालाँकि, ताइवान खुद को एक स्वतंत्र राष्ट्र और चीन एक आक्रामक, विस्तारवादी देश मानता है।

हालाँकि भारत और ताइवान के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं हैं, लेकिन द्विपक्षीय व्यापार संबंध ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं। 1995 में, नई दिल्ली ने दोनों पक्षों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने और व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के लिए ताइपे में आईटीए (भारत-ताइपे एसोसिएशन) की स्थापना की। आईटीए सभी कांसुलर और पासपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए भी अधिकृत है। उसी वर्ष, ताइवान ने दिल्ली में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र की भी स्थापना की।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
Savi का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी, Divya Khossla-Anil Kapoor का दिखा खतरनाक लुक, हर्षवर्धन राणे ने भी मचाया धमाल -Indianews
रामकृष्ण मिशन के आश्रम पर बड़ा हमला, हाथ में बंदूक-रॉड लेकर पहुंचे थे दर्जनों बदमाश
Heatwave Alert: भारत में क्यों हो रही इतनी अधिक गर्मी? यहां जानिए सबकुछ
Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews
ADVERTISEMENT